लंदन का सबसे महंगा घर खरीदेंगे अदार पूनावाला, कोविशील्ड बनती है इनकी कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट
लंदन का सबसे महंगा घर खरीदेंगे अदार पूनावाला, कोविशील्ड बनती है इनकी कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट
Share:

नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला लंदन में सबसे महंगा घर खरीदने के लिए तैयार हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंदन के इस घर को 2023 का सबसे महंगा घर होने का खिताब मिला और इसकी कीमत 1,446 करोड़ रुपए है। अदार पूनावाला सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO हैं, जो कोविशील्ड वैक्सीन बनाती है।

एक मीडिया रिपोर्ट में इस डील की पुष्टि की गई है, जिसमें अदार पूनावाला लंदन में सबसे महंगा घर खरीदेंगे। 42 वर्षीय भारतीय अरबपति हाइड पार्क के पास लगभग एक सदी पुराने एबरकॉनवे हाउस के लिए 1,446 करोड़ का भुगतान करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, महंगे लंदन हाउस का अधिग्रहण अदार पूनावाला परिवार के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की UK सहायक कंपनी सीरम लाइफ साइंसेज द्वारा किया जाएगा। यह सौदा एबरकॉनवे हाउस को लंदन में अब तक बेचा गया दूसरा सबसे महंगा घर बना देगा।

लंदन में सबसे कीमती आवासीय लेनदेन जनवरी 2020 में हुआ था, जब 2-8ए रटलैंड गेट को रिकॉर्ड तोड़ 210 मिलियन पाउंड में बेचा गया था। मूल रूप से सऊदी अरब के पूर्व राजकुमार सुल्तान बिन अब्दुलअज़ीज़ की संपत्ति को जिम्मेदार ठहराया गया था, हाल के खुलासे से पता चला है कि वास्तविक खरीदार एवरग्रांडे के संस्थापक और अध्यक्ष हुई का यान थे। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया लिमिटेड विकासशील देशों के लिए कम लागत वाले टीकाकरण का उत्पादन करके दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता बन गया है, जो अन्य कंपनियों के लिए मुश्किल हैं।

एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि अब अदार पूनावाला का सीरम इंस्टीट्यूट उन शॉट्स के लिए अमीर दुनिया की जरूरतों को भी पूरा करना चाहता है। रिपोर्ट में कहा गया है, अगले तीन वर्षों में, पुणे स्थित सीरम यूरोपीय और अमेरिकी यात्रियों के लिए पीले बुखार और डेंगू शॉट्स का उत्पादन शुरू करने की योजना बना रहा है, जहां ये बीमारियां स्थानिक हैं।  मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने एक साक्षात्कार में इस बारे में जानकारी दी थी। इससे कंपनी के टीकाकरण के बढ़ते सूट में उच्च-मार्जिन वाले उत्पाद शामिल होंगे, जिसमें 4 डॉलर से कम का मलेरिया शॉट भी शामिल है जिसे इस सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुमोदित किया गया था।

बता दें कि, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, एक पारिवारिक स्वामित्व वाला व्यवसाय है जो घुड़दौड़ के घोड़ों के प्रजनन से शुरू हुआ है, जो दुनिया के सबसे गरीब स्थानों को परेशान करने वाली उपेक्षित बीमारियों को लक्षित करके फला-फूला है। अपने कोविड-19 शॉट्स और तथाकथित बचपन के टीडीएपी वैक्सीन की योजना के साथ, जो काली खांसी जैसी कई बीमारियों को लक्षित करता है, कंपनी अधिक प्रतिस्पर्धी और संभावित रूप से अधिक लाभदायक बाजारों में विस्तार करना चाह रही है।

उमर अब्दुल्ला ने अपनी हिन्दू पत्नी से माँगा तलाक, जानिए दिल्ली हाई कोर्ट ने क्या कहा ?

'कुछ मांगने से पहले मैं मरना बेहतर समझूंगा...', मुख्यमंत्री आवास से विदाई भाषण में बोले शिवराज सिंह चौहान

ख़ुफ़िया विभाग ने 3 बार दी चेतावनी, क्या केरल पुलिस ने नहीं सुना ? गवर्नर आरिफ खान पर SFI के लोगों ने कर दिया हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -