ख़ुफ़िया विभाग ने 3 बार दी चेतावनी, क्या केरल पुलिस ने नहीं सुना ? गवर्नर आरिफ खान पर SFI के लोगों ने कर दिया हमला
ख़ुफ़िया विभाग ने 3 बार दी चेतावनी, क्या केरल पुलिस ने नहीं सुना ? गवर्नर आरिफ खान पर SFI के लोगों ने कर दिया हमला
Share:

कोच्ची: केरल के गवर्नर और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान के काफिले पर राजधानी तिरुवनंतपुरम में कम्युनिस्ट छात्र संगठन ‘स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया’ (SFI) ने हमला कर दिया था। अब इस मामले में राज्य खुफिया विभाग ने बताया है कि उसने केरल के राज्यपाल के खिलाफ SFI के विरोध प्रदर्शन की योजना को लेकर 24 घंटों के अंदर-अंदर तीन चेतावनियाँ जारी की थीं। 

ख़ुफ़िया विभाग की चेतावनियों में काले झंडे वाले विरोध प्रदर्शन और राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के खिलाफ संभावित हमले को लेकर भी अलर्ट किया गया था। इतना ही नहीं, सोमवार (11 दिसंबर, 2023) दोपहर को जारी की गई अंतिम रिपोर्ट में ख़ुफ़िया विभाग ने उन जगहों का भी जिक्र कर दिया था, जहाँ हमला होने की आशंका थी। राज्य ख़ुफ़िया विभाग ने अपनी रिपोर्ट में सुझाव दिया गया था कि गवर्नर को अतिरिक्त सुरक्षा दी जानी चाहिए, किन्तु केरल पुलिस के आला अधिकारियों ने इसे अनदेखा कर दिया था।

 

इसके साथ ही, खुफिया विभाग को पता चला कि गवर्नर का ट्रैवल रूट शहर के पुलिस कमिश्नर को गुप्त रखने के निर्देश दिए गए थे। खुफिया विभाग का दावा है कि पुलिस एसोसिएशन के लीडर ने गवर्नर के ट्रेवल रुट को सोमवार सुबह SFI को लीक कर दिया था। बीते दिन गवर्नर के खिलाफ वामपंथी संगठन SFI के विरोध प्रदर्शन के बाद रविवार (10 दिसंबर, 2023) शाम को ही खुफिया विभाग ने चेतावनी दे दी थी। सोमवार को सिफारिश की गई कि गवर्नर के लिए एयरपोर्ट तक जाने के लिए नियमित रास्ते के अलग एक और रास्ता भी तय किया जाना चाहिए। रविवार शाम को सिटी पुलिस कमिश्नर ने इसे गुप्त रखने के लिए ड्यूटी पर तैनात पुलिस अधिकारियों को वायरलेस पर निर्देश दिए थे।

सोमवार सुबह दूसरी इंटेलिजेंस रिपोर्ट में विरोध तेज होने की ओर भी संकेत दिया गया था। दोपहर में दी गई तीसरी रिपोर्ट में खुफिया एजेंसी ने यह भी बताया था कि पलायम अंडरपास और पेट्टा समेत 3 जगहों पर विरोध प्रदर्शन की आशंका हैं। इसके साथ ही यह सुझाव दिया गया कि गवर्नर की सुरक्षा चाक-चौबंद रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती होनी चाहिए। खुफिया विभाग का कहना है कि पुलिस अधिकारियों ने रिपोर्ट के अनुसार, न कोई सावधानी बरती और न ही सुरक्षा के लिए कोई उपाय किए। सोमवार की सुबह सूचना मिली कि पुलिस एसोसिएशन के टॉप लीडर ने गवर्नर के रूट का पूरा डिटेल SFI नेतृत्व को लीक कर दिया है। पुलिस एसोसिएशन के ये टॉप लीडर काफ़ी समय से राज्य की स्पेशल ब्रांच में काम कर रहे हैं।

 

बता दें कि इस अधिकारी पर पहले भी इल्जाम लगे थे। आरोप था कि इस अधिकारी की अगुवाई में सोना तस्करी मामले की मुख्य आरोपित स्वप्ना सुरेश से केंद्रीय जाँच एजेंसियों के खिलाफ ऑडियो बयान रिकॉर्ड कराया गया था। SFI के विरोध प्रदर्शन पर गवर्नर की तीखी प्रतिक्रिया के बाद केरल सरकार और गृह विभाग असमंजस में फँस गए हैं। गवर्नर ने सार्वजनिक तौर से ऐलान किया कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था के हालात बिगड़ गए हैं। ऐसे में यदि वो ये रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपते हैं, तो केरल सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। बता दें कि हमले के बाद गवर्नर खान ने केरल के CM पर हमला करवाने का आरोप लगाया था।

गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान जब दिल्ली जाने के लिए तिरुवनंतपुरम इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तरफ जा रहे थे, तो उनकी कार को SFI के गुंडों ने टक्कर मार दी थी। इससे राज्यपाल काफी गुस्सा हुए थे। उन्होंने कार से बाहर निकलकर मीडिया के सामने कहा था कि, 'ये सीएम पिनाराई विजयन की लोगों को भेज उन्हें शारीरिक रूप से चोट पहुँचाने की साजिश थी। जैसा उन्होंने कन्नूर में किया था। मगर मैं बता दूँ कि जब तक मैं यहाँ गवर्नर की गद्दी पर हूँ, ऐसा कुछ नहीं होने दूँगा।'

'ये मंदिर किसी के बाप की संपत्ति नहीं है', मोहित पांडे को राम मंदिर का मुख्य पुजारी बनाने पर लोगों ने उठाए सवाल, जानिए किस आधार पर हुआ चयन?

अयोध्या राम मंदिर के पुजारी मोहित पांडे की अश्लील तस्वीर फ़ैलाने वाले कांग्रेस नेता हितेंद्र पिथाडिया गिरफ्तार

'उन्हें चुनाव लड़ना होता है..', कांग्रेस सांसद धीरज साहू के पास मिले करोड़ों कैश को पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन ने बताया जायज !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -