तमिलनाडु में 42700 करोड़ का निवेश करेगा अडानी समूह, INDIA गठबंधन में शामिल स्टालिन सरकार के साथ किया कॉन्ट्रैक्ट
तमिलनाडु में 42700 करोड़ का निवेश करेगा अडानी समूह, INDIA गठबंधन में शामिल स्टालिन सरकार के साथ किया कॉन्ट्रैक्ट
Share:

चेन्नई: बंदरगाहों से बिजली बनाने वाला समूह अडानी समूह ने सोमवार को तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 2024 में 42,700 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, "अगले 5-7 वर्षों में तीन पंप भंडारण परियोजनाओं (PSP) में अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड द्वारा 24,500 करोड़ रुपये का सबसे बड़ा निवेश किया जाएगा।" 

बयान में बताया गया है कि, अडानी कॉनेक्स आने वाले सात वर्षों में हाइपरस्केल डेटा सेंटर में 13,200 करोड़ रुपये का निवेश करेगा, जबकि अंबुजा सीमेंट्स अगले पांच वर्षों में तीन सीमेंट ग्राइंडिंग इकाइयों में 3,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। अडानी टोटल गैस लिमिटेड आठ वर्षों में 1,568 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, राज्य उद्योग मंत्री टी आर बी राजा और अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के प्रबंध निदेशक करण अडानी, कैबिनेट मंत्री और विभिन्न सरकारी विभागों के सचिवों के साथ MoU पर हस्ताक्षर के समय उपस्थित थे।

MoU पर हस्ताक्षर करने पर, करण अडानी ने कहा कि, 'MoU पर हस्ताक्षर तमिलनाडु की मजबूत स्थिरता, अच्छे उद्योगों, आधुनिक बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी, सुरक्षित क्षेत्रों और व्यवसायों का समर्थन करने वाली नीतियों पर प्रकाश डालते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में काफी कुशल कार्यबल मौजूद है, जिसमें कई महिलाएं भी शामिल हैं। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन का जिक्र करते हुए, करण अडानी ने कहा कि, 'तमिलनाडु को एक सामाजिक-आर्थिक महाशक्ति बनाने के उनके अभियान ने बढ़ती संख्या में व्यापारिक घरानों को इस राज्य में निवेश करने के लिए आकर्षित किया है - और अडानी समूह को उनमें से एक होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।'

उल्लेखनीय है कि, तमिलनाडु में अडानी समूह की उपस्थिति बंदरगाह और रसद, खाद्य तेल, बिजली पारेषण, शहर गैस वितरण, डेटा केंद्र, हरित ऊर्जा और सीमेंट विनिर्माण सहित कई तेजी से बढ़ रहे क्षेत्रों तक फैली हुई है। विज्ञप्ति के अनुसार, इसकी एकीकृत बंदरगाह और लॉजिस्टिक्स कंपनी, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, वर्तमान में कट्टुपल्ली और एन्नोर बंदरगाहों का संचालन कर रही है - और, अब तक, तिरुवल्लूर जिले में कुल 3,733 करोड़ रुपये का निवेश किया है। दोनों बंदरगाह सामूहिक रूप से चेन्नई और श्री सिटी क्षेत्रों के भीतरी इलाकों की जरूरतों को पूरा करते हैं और क्षेत्र की मौजूदा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं।

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड पीएसपी संयंत्रों और जलविद्युत ऊर्जा भंडारण प्रणालियों में निवेश करके तमिलनाडु में अपनी उपस्थिति में विविधता लाएगी जो बिजली पैदा करने के लिए गुरुत्वाकर्षण बल का उपयोग करते हैं। यह थेनमलाई, अल्लेरी और अलियार में सुविधाओं के माध्यम से कुल 4,900 मेगावाट की क्षमता का लक्ष्य बना रहा है। 4,400 से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने वाली इस स्वच्छ ऊर्जा परियोजना के लिए, अडानी समूह लगभग 25,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

समूह राज्य के सुस्थापित IT उद्योग की डेटा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, SIPCOT आईटी पार्क के पास स्थित चेन्नई के सबसे उन्नत डेटा सेंटर का संचालन करता है। 33 मेगावाट क्षमता के साथ, अडानी-एजकॉन्क्स डेटा सेंटर एक नेटवर्क-तटस्थ सुविधा है, जो नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित है। अब इसे 13,200 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 200 मेगावाट डेटा सेंटर तक बढ़ाया जाएगा, जो डिजिटल बुनियादी ढांचे में भारत के सबसे बड़े एकल-स्थान निवेशों में से एक होगा।

अंबुजा सीमेंट्स और ACC ने राज्य में सालाना 10 लाख टन सीमेंट का उत्पादन करने के लिए शुरुआत में 550 करोड़ रुपये का निवेश किया है। अब उनकी योजना 3,500 करोड़ रुपये का निवेश करके इस क्षमता को 14 मिलियन टन तक बढ़ाने की है। वे तीन नए संयंत्र बनाएंगे: एक मदुक्कराई में (2 मिलियन टन क्षमता) और दो कट्टुपल्ली और तूतीकोरिन में (दोनों 6 मिलियन टन क्षमता वाले)। ये संयंत्र उनके पड़ोस में 5,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेंगे। समूह अडानी टोटल गैस के माध्यम से कुड्डालोर और तिरुप्पुर जिलों की शहरी गैस वितरण आवश्यकताओं को भी पूरा करता है।

यह वर्तमान में 180 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 100 किमी से अधिक पाइपलाइन बिछाकर 5,000 से अधिक घरों को पाइप से गैस प्रदान करता है। अडानी टोटल गैस शहरी गैस वितरण, खनन और ट्रकों के लिए तरलीकृत प्राकृतिक गैस और इलेक्ट्रिक वाहनों में अपनी पेशकश का विस्तार करने के लिए तमिलनाडु में अपने निवेश को नौ गुना से अधिक बढ़ाएगी।

अहमदाबाद में स्थित अडानी समूह भारत का सबसे बड़ा और तेजी से बढ़ने वाला समूह है, जिसका कारोबार लॉजिस्टिक्स, संसाधन, बिजली, नवीकरणीय ऊर्जा, रियल एस्टेट, वित्त और कई अन्य क्षेत्रों में फैला हुआ है। उनकी सफलता राष्ट्रीय विकास और नैतिक विकास दोनों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता में निहित है। कंपनी स्थायी पहलों और सामुदायिक सहायता कार्यक्रमों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण और सामुदायिक बेहतरी पर भी ध्यान केंद्रित करती है।

DMK सरकार के साथ अडानी का कॉन्ट्रैक्ट और राहुल गांधी का स्टैंड :-

हालाँकि, गौर करने वाली बात ये है कि, अडानी समूह ने ये अनुबंध उस DMK सरकार के साथ किया है, जो विपक्षी गठबंधन INDIA का हिस्सा है। ये इसलिए महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि INDIA के प्रमुख दल कांग्रेस के नेता राहुल गांधी लगातार, अडानी पर तरह-तरह के आरोप लगाते रहते हैं और दावा करते हैं कि, प्रधानमंत्री मोदी उन्हें कॉन्ट्रैक्ट दिलवाते हैं। लेकिन, अब खुद कांग्रेस की सहयोगी ने अडानी समूह के साथ अनुबंध किया है, क्योंकि ये राज्य के निवेश का मामला है, इससे रोज़गार के अवसर पैदा होंगे। कांग्रेस शासित राज्यों में भी सरकारों ने अडानी समूह के साथ कई कॉन्ट्रैक्ट किए हैं, इसके बावजूद राहुल का विरोध जारी रहता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि, अगर राहुल गांधी सच बोल रहे हैं, तो वो अपने नेताओं को अडानी के साथ कॉन्ट्रैक्ट करने से क्यों नहीं रोकते ? और यदि अडानी समूह में कोई गलती नहीं है, तो वे जनता के सामने गुमराह करने वाले बयान क्यों देते हैं ? स्पष्ट शब्दों में कहा जाए, तो वे खुद अडानी के साथ करेंगे, लेकिन आम लोगों को उनके खिलाफ भड़काएंगे, क्यों ?   

मस्जिद के पास पहुँचते ही मुस्लिमों ने राम-श्याम फेरी पर बरसाए पथराव, इलाके में मचा बवाल, लागू हुई धारा-़144

गिरफ्तार हुई AI कंपनी की CEO, बेटे की हत्या के बाद बैग में लाश भरकर ले जा रही थी बाहर

अंकिता लोखंडे ने पति को मारी लात तो नाराज हुए सास-ससुर, नेशनल टीवी पर लगाई डांट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -