आधार से लिंक करें अपना वोटर आईडी कार्ड, 1 अगस्त से शुरू होगा अभियान
आधार से लिंक करें अपना वोटर आईडी कार्ड, 1 अगस्त से शुरू होगा अभियान
Share:

भारत का चुनाव आयोग (ECI) 1 अगस्त (1 August) से वोटर आईडी कार्ड को आधार (Aadhaar )से जोड़ने के लिए एक अभियान शुरू करेगा। जी हाँ और इस अभियान का उद्देश्य मतदाताओं की पहचान स्थापित करना और मतदाता सूची में प्रविष्टियों को प्रमाणित करने के साथ-साथ उनकी पहचान करना है। आप सभी को बता दें कि इसको लेकर चुनाव आयोग झारखंड ने ट्विट किया है।

जी दरअसल ट्वीट में लिखा हुआ है- ''यदि एक ही व्यक्ति एक से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में या एक ही निर्वाचन क्षेत्र में एक से अधिक बार पंजीकृत है। आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से जोड़ने के लिए, मतदाताओं को चुनाव आयोग की वेबसाइट और चुनावी पंजीकरण कार्यालयों में ऑनलाइन उपलब्ध आवेदन फॉर्म 6-बी भरना होगा। इसे वोटर हेल्पलाइन ऐप और राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर भी ऑनलाइन जोड़ा जा सकता है।'' इसी के साथ मतदाताओं के भौतिक दस्तावेजों और कम्प्यूटरीकृत जानकारी की सुरक्षा के लिए डबल लॉक सिस्टम का प्रावधान है। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि आधार कार्ड नंबर को गोपनीय रखने के लिए मास्किंग का इस्तेमाल किया जाएगा। जी दरअसल ECI के अनुसार, मतदाता पहचान पत्र और आधार को जोड़ने से मतदाता की पहचान स्थापित होती है और मतदाता सूची में प्रविष्टियों को प्रमाणित करता है, मतदाता नामों के दोहराव से बचा जाता है और मतदाताओं को मोबाइल फोन के माध्यम से चुनाव आयोग की नवीनतम सूचनाओं के बारे में सूचित करता है।

ऑनलाइन लिंक करने का यह है आसान तरीका- सबसे पहले आपको वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in/ पर जाएं। अपने मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी/वोटर आईडी नंबर का यूज कर लॉगिन करें। इसके बाद वहां अपना मनचाहा पासवर्ड डालें।। राज्य, जिला और पर्सनल डिटेल जैसे नाम, जन्म तिथि और पिता का नाम दर्ज करें। पूरी जानकारी भरने के बाद ‘Search’ बटन पर क्लिक करें। यहाँ आपकी तरफ से दर्ज की गई डिटेल सरकारी डेटाबेस से मेल खाता है, तो डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसके बाद ‘Feed Aadhaar No’ ऑप्शन पर क्लिक करें जो स्क्रीन के लेफ्ट साइड दिखाई देगा। अब पॉप अप पेज खुलने के बाद वहां अपना आधार कार्ड, आधार नंबर, वोटर आईडी नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और/या रजिस्टर्ड ईमेल पता भरना होगा। सभी डिटेल सही ढंग से दर्ज करने के बाद, और इसके बाद इसको एक बार क्रॉस चेक करें और 'Submit' बटन दबाएं।

पार्थ की ख़ास अर्पिता मुखर्जी के दूसरे ठिकाने से मिले 29 करोड़ नकद, 5 किलो सोना भी बरामद

क्या होता है मौत के तुरंत और 2 घंटे बाद जानकर सन्न रह जाएंगे आप

BSNL को लेकर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, यूजर्स पर पड़ेगा सीधा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -