पेड़-पौधों के संरक्षण के लिए महापौर पुष्यमित्र भार्गव की एक अनूठी पहल
पेड़-पौधों के संरक्षण के लिए महापौर पुष्यमित्र भार्गव की एक अनूठी पहल
Share:

इंदौर/ब्यूरो। शहर में पर्यावरण को बढ़ावा देने के साथ बीमार व कमजोर पेड़-पौधों के संरक्षण के लिए महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने एक अनूठी पहल की है। इसके तहत उन्होंने ग्रीन इंदौर की शुरुआत ट्री एम्बुलेंस से की है। इस ट्री एम्बुलेंस में स्प्रिंकलर, पानी, खाद और दवाइयों के साथ वो तमाम साधन मौजूद होंगे जो वृक्षों की देखभाल करेंगे। कोई भी पेड़-पौधें जो सूख रहे हैं, पनप नही पा रहे हैं, उनकी ग्रोथ में किसी तरह की समस्या है, कीड़े लग रहे हैं या खोखले हो रहे हैं तो यह ट्री एम्बुलेंस उन वृक्षों को चिन्हित कर उनका इलाज करेगी। उन पर आवश्यक जल, रसायन या या कीटनाशक का छिड़काव करेगी ताकि वृक्ष पुनर्जीवित हो सके और पनप सके।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि इसका निर्माण इंदौर नगर निगम की वर्कशॉप में ही किया गया है।स्वास्थ्य का सीधा संबंध पर्यावरण से अर्थात वृक्षों से है। जितने स्वस्थ वृक्ष उतनी ज्यादा हरियाली, जितनी ज्यादा हरियाली उतनी ज्यादा ऑक्सीजन और जितनी ज्यादा ऑक्सीजन, उतना ही लम्बा मानव जीवन होगा। इसी बात को लेकर ग्रीन इंदौर की दिशा में एक पहल की है जिसका नाम ट्री एम्बुलेंस।

महापौर ने कहा की मेरी कोशिश है कि इंदौर का हर एक पेड़ संरक्षित हो, पर्यावरण प्राण वायु से सुशोभित हो। जिससे हर इंदौरी का स्वास्थ्य सुरक्षित हो। लेकिन "एक अकेला थक जाएगा मिलकर बोझ उठाना" वाले गीत को चरितार्थ करते हुए आप सभी हमारी इस मुहिम से जुड़े। ये समझना होगा कि वृक्षारोपण जितना ज़रूरी है उससे कहीं ज्यादा उसका पालनपोषण है। ये ट्री एम्बुलेंस तो अपना काम करेगी पर आप भी अगर अपने क्षेत्रों में ऐसी अवस्था मे वृक्ष देखे तो हमे बताए लेकिन उससे भी पहले हर नागरिक अपने-अपने गली,मोहल्ले और कालोनियों में स्वयं पेड़-पौधों को संरक्षित और पोषित करने का प्रयास करें। तब जाकर हमारी ये कोशिश सफल होगी और माता अहिल्याबाई बाई की ये नगरी वृक्षों वाली हरियाली नगरी भी बनेगी। 

'दिग्विजय सिंह हैं 'हिंदू विरोधी', वीडियो शेयर कर BJP के इस नेता ने दिया बड़ा बयान

'पैसे दो और किसी का भी फोन हैक करवा लो', इस कंपनी के ऑफर ने मचाई खलबली

ये शख्स बना 'इंडियाज लाफ्टर चैंपियन' का विनर, मिले इतने लाख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -