बड़ी ऊंचाइयों की ओर कुछ छोटे कदम
बड़ी ऊंचाइयों की ओर कुछ छोटे कदम
Share:

किसी बुद्धिमान व्यक्ति ने एक बार कहा था, "एक छोटा कदम एक महान यात्रा की शुरुआत हो सकता है।" अपनी स्थापना की शुरुआत के बाद से, अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद ने मानव की समृद्धि के लिए निरंतर काम किया है और उन्होंने दिन-रात काम करके अपनी पिछली सभी उपलब्धियों को सही मायने में आगे बढ़ाया है और बड़ी संख्या में लोगों की मदद की है। उन्होंने इस अप्रत्याशित महामारी की स्थिति में भी सब की सहायता करने की पूरी कोशिश की है।

ऐसे कई व्यक्ति हैं जिन्होंने मानवता की सहायता करने पर चर्चा की है परंतु बहुत कम लोग हैं जो इस बात पर खरे उतरे हैं और उनमें से एक अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद के अध्यक्ष श्री संदीप कोठारी हैं। श्री कोठारी और यह संगठन मानव जाति की मदद करने में दृढ़ विश्वास रखते हैं और महामारी के दौरान भी इन्होने इसके लिए अथक प्रयास किया है। रक्तदान शिविरों के आयोजन से लेकर कई प्लाज़्मा दान शिविरों की व्यवस्था करने के साथ-साथ इन्होने महामारी के दौरान नेत्रदान का भी प्रबंध किया।

अभातेयुप का पूरा परिवार मानता यह है कि "नेत्रहीनों को नेत्रदान देना जीवन का अमूल्य उपहार है" और वे सभी से आग्रह करते हैं कि हर व्यक्ति मरणोपरांत अपनी आंखें देकर नेत्रहीन व्यक्तियों के जीवन में रौशनी लाए। अभातेयुप की समितियों ने कोरोना वायरस से पहले 1 जून, 2019 से 16 जून, 2020 तक 291 नेत्रदान दर्ज किए। २०२१ के शुरुआती चार महीनों में, जब लोग अपने घरों से बाहर निकलने से हिचकिचा रहे थे, तब कोरोना वायरस के खतरनाक दूसरे प्रकोप के बावजूद अभातेयुप ने ८४ नेत्रदान किए हैं। इस अवधि के दौरान, 35 परिषदों ने इस सम्मानजनक प्रेरणा को जोड़ा है और यह एक असाधारण उपलब्धि है क्योंकि कोरोना वायरस के कारण नेत्र बैंकों द्वारा नेत्रदान नहीं हो रहा था।

विश्व के सबसे बड़े रक्तदान केंद्र संघ के रूप में भरते हुए, अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद-भारत ने इस अप्रत्याशित महामारी के दौरान रक्तदान शिविरों का समन्वय किया, जिसमें इसके अपने सदस्यों ने 1 अप्रैल, 2020 से 30 नवंबर, 2020 तक 30,000 यूनिट रक्त दिया। उन्हें वर्ष 2020 में "कोविड -19 महामारी के दौरान दान की गई अधिकांश रक्त इकाइयों" के लिए एशिया पैसिफिक रिकॉर्ड्स से सम्मानित किया गया। श्री कोठारी के प्रयासों और दृढ़ता ने पूरे भारत में 25 नैदानिक ​​केंद्रों के निर्माण की एक अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल की और वह दृढ़ संकल्प के साथ इस संख्या को बढ़ाने पर काम कर रहे हैं। इस दुनिया को श्री संदीप कोठारी एवं अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद जैसे संगठनों की ज़रूरत है जो मानवता में हमारे विश्वास को पुनर्जीवित करें और हमें मानव जाति के लाभ के लिए काम करने के लिए प्रेरित करें।

ह्यूग जैकमैन आगामी मार्वल फिल्म में इस किरदार के साथ करेंगे वापसी

ह्यूग जैकमैन ने रिचर्ड डोनर की मृत्यु पर दी श्रद्धांजलि

श्रीलंकाई सरकार ने 'वॉक-इन' कम्युनिटी कोविड इनोक्यूलेशन सेंटर किए लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -