अफ्रीकी देश जाम्बिया में फैली बीमारी से 600 लोगों की मौत, भारत से भेजी गई मानवीय मदद
अफ्रीकी देश जाम्बिया में फैली बीमारी से 600 लोगों की मौत, भारत से भेजी गई मानवीय मदद
Share:

नई दिल्ली: अफ्रीकी देश जाम्बिया इस वक़्त हैजा के प्रकोप को रोकने के लिए संघर्ष कर रहा है, जिसने पहले ही कई लोगों की जान ले ली है। ऐसी स्थिति में भारत ने मदद का हाथ बढ़ाया और अफ्रीकी देश को मानवीय सहायता भेजी है। लगभग 3.5 टन वजनी इस सहायता में जल शुद्धिकरण आपूर्ति, क्लोरीन की गोलियाँ और ORS पाउच के रूप में जलयोजन शामिल है।

रिपोर्ट के अनुसार, जाम्बिया अपने इतिहास में सबसे खराब स्वास्थ्य संकटों में से एक का सामना कर रहा है, अक्टूबर 2023 से हैजा से लगभग 600 लोग मारे गए और 15,000 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।  जाम्बिया के 10 प्रांतों में से नौ में हैजा के मामले सामने आए हैं, हालांकि इनमें से अधिकांश मामले लुसाका में हैं, जो लगभग 30 लाख लोगों का शहर है, जहां अधिकारियों ने नेशनल हीरोज स्टेडियम के बाहर एक अस्थायी उपचार केंद्र स्थापित किया है।

सरकार ने एक सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम भी शुरू किया है और अधिकारी जाम्बिया में प्रभावित समुदायों को प्रतिदिन 2.4 मिलियन लीटर स्वच्छ पानी उपलब्ध करा रहे हैं। देशव्यापी जन जागरूकता अभियान भी चलाया गया है. इस बिगड़ती स्थिति से निपटने के लिए देश को सेवानिवृत्त स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवकों को जुटाना पड़ा। हालाँकि, स्वास्थ्य कर्मियों को चुनौती का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि भारी बारिश के कारण देश के कई हिस्सों में भौतिक पहुंच और सुरक्षित पानी तक पहुंच बाधित हो रही है।

उल्लेखनीय रूप से, तीन महीने के प्रकोप में लगभग 4 प्रतिशत की मृत्यु दर सामान्य से काफी ऊपर है, क्योंकि हैजा में मृत्यु दर आमतौर पर 1 प्रतिशत से कम होती है। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष, यूनिसेफ ने इसे "एक विनाशकारी उच्च संख्या" कहा। जाम्बिया के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, नवीनतम प्रकोप में आधे से अधिक पीड़ितों की स्वास्थ्य सुविधा में भर्ती होने से पहले ही मृत्यु हो गई।

राहुल गाँधी ने फिर दोहराई वही गलती जिसके कारण हिमंता बिस्वा सरमा ने छोड़ दी थी कांग्रेस, वायरल हुआ VIDEO

दिन में तीन बार तम्बाकू वाला मंजन करती थी पत्नी तो पति ने निकाल दिया घर से बाहर, तलाक तक पहुंची बात

'मैं भी तेरी सेवा करने आ रही हूं...', पोते की मौत की खबर सुनते ही बोली दादी और त्याग दी देह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -