गाय-भैंस पालने पर मिलेंगे 60 हजार, जानिए सरकार की इस योजना के बारे में...
गाय-भैंस पालने पर मिलेंगे 60 हजार, जानिए सरकार की इस योजना के बारे में...
Share:

नई दिल्ली: देश के प्रत्येक श्रेणी वर्ग के लिए केंद्र सरकार ने कई प्रकार की योजनाओं का आरम्भ किया है. निर्धनों, किसानों, बच्चों एवं महिलाओं के कल्याण के लिए मोदी सरकार की ओर से कई ऐसी योजना आरम्भ की गईं, जिसके तहत सभी को फायदा प्राप्त होता है. इसी बीच क‍िसानों के ल‍िए पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम का भी आरम्भ हुआ. इस योजना के तहत गाय-भैंस, मु्र्गी, भेड़-बकरी, आदि पालने वालों को सरकार आर्थिक तौर पर सहायता प्रदान करती है. 

वही मोदी सरकार की ओर से आरम्भ की गई इस योजना के तहत क‍िसानों को बहुत कम बयाज पर लोन दिया जाता है. प्रत्येक पशु के लिए अलग लोन राश‍ि तय की गई है. स्कीम के अंतर्गत गाय पालने वाले क‍िसान को 40,783 रुपये तथा भैंस के लिए 60,249 रुपये द‍िए जाते हैं. वहीं, बकरी या भेड़ के ल‍िए 4063 रुपये एवं मुर्गी के लिए 720 रुपये है दिए जाने का प्रावधान है.
 
वही पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में सरकार किसानों को पशु पालन के ल‍िए कम बयाज पर लोन देती है. सरकार का मकसद है कि किसानों की आय दोगुनी की जा सके. इसके लिए इस योजना को आरम्भ किया गया है. ये राशि आपको 6 किस्तों में दी जाएगी. पहली क‍िस्‍त प्राप्त होने के द‍िन से ही लोन की अवध‍ि आरम्भ हो जाती है. पशु किसान क्रेडिट कार्ड को बैंक में डेबिट कार्ड की भांति उपयोग में लाया जा सकता है. इसके अतिरिक्त, इस स्कीम के तहत क्रेडिट कार्ड धारक 1.60 लाख रुपये तक का लोन बगैर किसी सिक्योरिटी के ले सकता है. वहीं, बड़ी बात यह है कि पशु पालने वाले किसानों को किसी भी बैंक से 7 प्रतिशत सालाना ब्याज पर ऋण प्राप्त होता है. वहीं, यदि वक़्त से ब्याज चुका दिया तो 3 फीसदी तक की छूट भी हो जाती है.

फरवरी में जीएसटी राजस्व में 26 प्रतिशत की वृद्धि

2 दिन दिल्ली में होगी भारी बारिश! IMD ने दी चेतावनी

सेट पर कटर से शरीर के कर दिए दो टुकड़े, डर के मारे चीख उठी शिल्पा शेट्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -