फरवरी में जीएसटी राजस्व में 26 प्रतिशत की वृद्धि
फरवरी में जीएसटी राजस्व में 26 प्रतिशत की वृद्धि
Share:

 

वित्त मंत्रालय ने बताया कि फरवरी में सकल माल और सेवा कर (जीएसटी) आय महामारी पूर्व स्तरों की तुलना में 26% अधिक थी, जो 1,33,026 करोड़ रुपये थी।

संग्रह फरवरी 2021 से 18% ऊपर है, और जुलाई 2017 के बाद यह पांचवीं बार है जब GST राजस्व 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। माल आयात से राजस्व साल दर साल 38 प्रतिशत अधिक था, जबकि घरेलू लेनदेन (सेवा आयात सहित) से राजस्व फरवरी 2021 की तुलना में 12 प्रतिशत अधिक था।

जीएसटी के लिए मुआवजा फरवरी में, उपकर संग्रह एक महीने में पहली बार 10,000 करोड़ रुपये को पार कर गया, जो वित्त मंत्रालय के अनुसार 'कई प्रमुख क्षेत्रों, विशेष रूप से वाहन बिक्री की वसूली' का संकेत देता है। फरवरी में, उपकर राजस्व कुल 10,340 करोड़ रुपये था, जिसमें माल आयात पर 638 करोड़ रुपये शामिल थे। जीएसटी राजस्व जनवरी में लगभग 1.41 लाख करोड़ रुपये के नए उच्च स्तर को छू गया, जबकि फरवरी में संग्रह, जो जनवरी से लेनदेन का प्रतिनिधित्व करता है, 5.65 प्रतिशत गिर गया है।

इन संग्रहों के महत्व पर जोर देने के लिए, मंत्रालय ने कहा कि फरवरी 28 दिनों का महीना है, इसलिए राजस्व आमतौर पर जनवरी की तुलना में कम होता है।

 

भारत में पिछले 24 घंटे में 7,554 नए कोविड मामले, 223 मौतें

सेट पर कटर से शरीर के कर दिए दो टुकड़े, डर के मारे चीख उठी शिल्पा शेट्टी

नंबर की लिस्ट में शामिल हुई इस कंपनी की कार

ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी खबर, एक बार फिर पहले की तरह चलेगी सारी ट्रैने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -