55 वर्षीय शख्स ने निगल लिया लोहे का नट और फिर...
55 वर्षीय शख्स ने निगल लिया लोहे का नट और फिर...
Share:

कोयंबटूर: तमिलनाडु में कोयंबटूर के सरकारी चिकित्सालय में चिकित्सकों ने गलती से लोहे का नट निगल लेने के चलते मुसीबत में पड़े 55 वर्षीय व्यक्ति की जान बचाई है। शमशुद्दीन नाम का व्यक्ति इलेक्ट्रिशियन का काम करता था। 18 अक्टूबर को काम करते हुए उसने गलती से एक लोहे का नट निगल लिया। शमशुद्दीन ने नट को खांसकर बाहर निकालने का प्रयास किया, मगर उसका दम घुटने लगा। TT उसे आनन फानन में सरकारी चिकित्सालय में ले जाया गया। उसे चिकित्सालय के ईएनटी विभाग में ले जाकर तुरंत उसका एक्स-रे किया गया।

एक्स-रे में चिकित्सकों ने देखा कि नट उसकी सांस नली में अटका  हुआ था तथा उसके बाएं फेफड़े की तरफ जा रहा था। तत्पश्चात, कान, नाक और गले विभाग के प्रमुख डॉ. सरवनन, डॉ. अलीसुल्तान और एनेस्थिसियोलॉजी विभाग के डॉ. मनीमोझी,सेलवन और मदनगोपालन की टीम ने एंडोट्रैचियल इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल करके शमशुद्दीन का ऑपरेशन किया तथा नट को सफलतापूर्वक निकाल दिया। तुरंत उपचार के चलते ही शमशुद्दीन की जान बचाई जा सकी।

गौरतलब है कि इस वर्ष के आरम्भ में बिहार के मुजफ्फरपुर से अजीबोगरीब मामला सामने आया था। यहां कब्ज एवं गंभीर पेट दर्द से पीड़ित 55 वर्षीय एक शख्स का चिकित्सकों की टीम ने ऑपरेशन किया। ये जानकर कोई भी दंग रह जाएगा कि व्यक्ति के पेट से कांच का गिलास निकाला गया। कस्बे के मादीपुर क्षेत्र के चिकित्सालय, चिकित्सा विशेषज्ञ और आम लोग ये सब देखकर बुरी तरह दंग रह गए कि ये ग्लास व्यक्ति के पेट के भीतर तक पहुंचा कैसे? सर्जनों की टीम को लीड करने वाले डॉ. मखदुलुल हक ने बताया कि मरीज की अल्ट्रासाउंड एवं एक्स-रे रिपोर्ट से पता चला था कि उसकी आंतों में कुछ गंभीर गड़बड़ी है। वही ऑपरेशन से पहले ली गई सर्जरी एवं एक्स-रे की वीडियो फुटेज मीडिया के साथ शेयर करते हुए हक ने बोला था, 'कांच का गिलास भीतर कैसे पहुंचा, यह फिलहाल रहस्य है। जब हमने पूछताछ की तो मरीज ने कहा कि उसने चाय पीते वक़्त ग्लास निगल लिया था। हालांकि, यह बात कुछ समझ नहीं आई क्योंकि इंसान की भोजन नली इतनी बड़ी चीज के लिए बेहद ही संकरी है।'

'छठ पूजा के दौरान यमुना प्रदूषित न हो..', अधिकारियों को केजरीवाल का आदेश

वरुण गांधी ने फिर अपनी ही सरकार पर साधा निशाना, युवाओं को लेकर कही ये बात

इन 3 शहरों में लग सकता है पटाखों पर बैन!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -