भारत में पांव पसारता कोरोना का नया स्ट्रेन, ब्रिटेन से लौटे 20 यात्री संक्रमित
भारत में पांव पसारता कोरोना का नया स्ट्रेन, ब्रिटेन से लौटे 20 यात्री संक्रमित
Share:

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने अपने पांव ज़माना शुरू कर दिए हैं. यूनाइटेड किंगडम से भारत आए 20 यात्रियों में अब तक कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है. इससे पहले बीते दिन भी देश के विभिन्न हिस्सों से 6 ऐसे ही मामले सामने आए थे.  यूनाइटेड किंगडम में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने तबाही मचा रखी है. जिसके बाद भारत ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट पर रोक लगा दी थी. 

हालांकि, बीते कुछ समय में ब्रिटेन से जितने भी लोग लौटे हैं उनकी जांच की जा रही है. जो लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं, उनकी जीनोम स्किवेंसिंग करके कोरोना के नए स्ट्रेन के बारे में पता लगाया जा रहा है. मंगलवार को ही उत्तर प्रदेश के मेरठ में 2 साल की बच्ची में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया था. बच्ची का परिवार UK से लौटा था, जिसके बाद बच्ची समेत उसके माता-पिता कोरोना संक्रमित पाए गए थे. हालांकि, नया स्ट्रेन सिर्फ दो साल की बच्ची में ही मिला है.

बुधवार को ही बेंगलुरु, पुणे और हैदराबाद की प्रयोगशाला में कोरोना के नए स्ट्रेन के केस सामने आए थे. आपको बता दें कि ब्रिटेन से फैलना शुरू हुआ कोरोना का ये नया स्ट्रेन मौजूदा वायरस से सत्तर फीसदी ज्यादा विनाशकारी है.  हालांकि, बीते दिन ही स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इस बात का आश्वासन दिया गया है कि कोरोना वैक्सीन इस स्ट्रेन पर भी असरदार है, ऐसे में घबराने की आवश्यकता नहीं है. भारत में पिछले लगभग एक महीने में 30 हजार लोग ब्रिटेन से लौटे हैं, जिसमें से सौ से अधिक कोविड संक्रमित पाए गए हैं. सभी को आइसोलेशन में रखा गया है और जीरोम स्किवेंसिंग की जा रही है. 

वेदांत के प्रवर्तकों ने कर्ज लेने के लिए USD1.4-bn जुटाए

जनवरी में अडानी ग्रुप को 3 एयरपोर्ट सौंपने के लिए मिली अथॉरिटी

इंडिया रेटिंग (इंड-रा) ने की जीएसएफसी की क्रेडिट रेटिंग की पुष्टि

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -