'31000 स्कूलों के 17 लाख बच्चों को मिलेगा मुफ्त पौष्टिक नाश्ता..', तमिलनाडु सरकार की सराहनीय पहल
'31000 स्कूलों के 17 लाख बच्चों को मिलेगा मुफ्त पौष्टिक नाश्ता..', तमिलनाडु सरकार की सराहनीय पहल
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु की एमके स्टालिन सरकार कक्षा 1 से 5 तक के सभी सरकारी स्कूलों में मुफ्त नाश्ता योजना का विस्तार कर रही है। इस शुक्रवार (25 अगस्त) से शुरू होने वाली इस योजना से राज्य के लगभग 31,000 सरकारी स्कूलों के लगभग 17 लाख छात्र लाभान्वित होंगे। इस पहल के लिए 404 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है। पहले, इस योजना ने लगभग 1,545 राज्य स्कूलों के 1.14 लाख से अधिक छात्रों को लाभ पहुंचाया था। 

शुरूआत के अवसर पर सीएम स्टालिन द्वारा विधायकों और सांसदों को अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। विस्तार का उद्घाटन नागापट्टिनम जिले के थिरुक्कुबलायो में एक सरकारी स्कूल में होने वाला है, जो पूर्व मुख्यमंत्री और DMK संरक्षक एम करुणानिधि का जन्मस्थान है। यह सुनिश्चित करने के अलावा कि छात्र खाली पेट स्कूल न जाएं, सरकार ने व्यापक पहल के प्रमुख उद्देश्यों के रूप में पर्याप्त पोषण सुनिश्चित करना, कुपोषण की घटनाओं में कमी, स्कूल में उपस्थिति और प्रतिधारण दर में सुधार, साथ ही कामकाजी माताओं को राहत प्रदान करना निर्धारित किया है।

नाश्ते का मेनू विविध और पौष्टिक है, जिसमें बाजरा, गेहूं और सब्जियों से बने व्यंजनों के साथ-साथ रवा उपमा, पोंगल, केसरी जैसी चीजें शामिल हैं। सामाजिक कल्याण योजनाओं को बढ़ावा देने में तमिलनाडु का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है और यह अपने स्कूलों में मध्याह्न भोजन कार्यक्रम लागू करने वाला पहला भारतीय राज्य था।

कैसी दिखती है चंद्रमा की सतह ? चंद्रयान-3 के प्रज्ञान रोवर से सामने आया पहला Video

सीएम सोरेन पर ऐसा क्या कह गए बाबूलाल मरांडी ? JMM नेता सोनू तिर्की ने दर्ज करा दी FIR

आज कारगिल में भाषण देंगे राहुल गांधी, लेकिन पहले जान लें कि 'कारगिल युद्ध के शहीदों' पर क्या था कांग्रेस का रवैया ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -