कैसी दिखती है चंद्रमा की सतह ? चंद्रयान-3 के प्रज्ञान रोवर से सामने आया पहला Video

कैसी दिखती है चंद्रमा की सतह ? चंद्रयान-3 के प्रज्ञान रोवर से सामने आया पहला Video
Share:

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज चंद्रयान-3 के रोवर प्रज्ञान की चंद्रमा की सतह पर घूमते हुए एक तस्वीर साझा की है। इसरो ने एक ट्वीट में वीडियो साझा करते हुए लिखा है कि, "...और यहां बताया गया है कि चंद्रयान-3 रोवर लैंडर से चंद्रमा की सतह तक कैसे पहुंचा।"

 

बता दें कि, चंद्रयान-3 ने बुधवार शाम चंद्रमा पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग की थी, जिससे भारत चंद्रमा की दक्षिणी सतह पर सफलतापूर्वक उतरने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। हालाँकि, अमेरिका, चीन और रूस चाँद पर उतर चुके हैं, लेकिन ये तीनों देश भी अँधेरे में डूबे चाँद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने में सफल नहीं हो पाए थे। ISRO का कहना है कि चंद्रमा की सतह पर "कई मुद्दे" थे, जिनका अंतरिक्ष यान पहली बार अनुभव करेगा, विशेष रूप से चंद्रमा की धूल और तापमान, जो चलते हिस्सों को प्रभावित कर सकते हैं।

 

उल्लेखनीय है कि, चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष यान उतारने का यह भारत का तीसरा प्रयास था। आखिरी चंद्रयान-2 को सितंबर 2019 में चंद्रमा पर लैंडर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद आंशिक विफलता के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। चंद्रयान-3 की उपलब्धि विशेष है, क्योंकि कोई भी अन्य अंतरिक्ष यान चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास सॉफ्ट लैंडिंग करने में सक्षम नहीं हो पाया है। दक्षिणी ध्रुव - पिछले मिशनों द्वारा लक्षित भूमध्यरेखीय क्षेत्र से बहुत दूर, जिसमें क्रू अपोलो लैंडिंग भी शामिल है - गड्ढों और गहरी खाइयों से भरा है। चंद्रयान-3 मिशन के निष्कर्ष चंद्र जल बर्फ के ज्ञान को आगे बढ़ा सकते हैं और विस्तारित कर सकते हैं, जो संभवतः चंद्रमा के सबसे मूल्यवान संसाधनों में से एक है।

सीएम सोरेन पर ऐसा क्या कह गए बाबूलाल मरांडी ? JMM नेता सोनू तिर्की ने दर्ज करा दी FIR

आज कारगिल में भाषण देंगे राहुल गांधी, लेकिन पहले जान लें कि 'कारगिल युद्ध के शहीदों' पर क्या था कांग्रेस का रवैया ?

फेसबुक पर हुआ प्यार, रोड़ा बन रहे पति को उतारा मौत के घाट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -