आज कारगिल में भाषण देंगे राहुल गांधी, लेकिन पहले जान लें कि 'कारगिल युद्ध के शहीदों' पर क्या था कांग्रेस का रवैया ?
आज कारगिल में भाषण देंगे राहुल गांधी, लेकिन पहले जान लें कि 'कारगिल युद्ध के शहीदों' पर क्या था कांग्रेस का रवैया ?
Share:

लेह: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, जो वर्तमान में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के दौरे पर हैं, 25 अगस्त 2023 को एक सार्वजनिक संबोधन देने वाले हैं। इस रैली का स्थान कारगिल क्षेत्र है, जो आगामी चुनावों के लिए तैयार है। कारगिल में लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (LAHDC) के लिए चुनाव होने वाले हैं। इन चुनावों में, फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और कांग्रेस, गठबंधन सहयोगी के रूप में शामिल होंगे। राहुल गांधी 24 अगस्त 2023 को कारगिल पहुंचे हैं।

बता दें कि, कारगिल को अधिकतर भारतीय 1999 के कारगिल युद्ध के कारण जानते हैं। आज जब राहुल गांधी कारगिल में हैं, तो ये जानना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि कारगिल युद्ध के बारे में कांग्रेस के क्या विचार रहे थे। उस समय कांग्रेस ने कारगिल युद्ध की जीत को केवल NDA (भाजपा गठबंधन) द्वारा मनाई जाने वाली जीत माना था, बल्कि जब वह UPA-1 (कांग्रेस गठबंधन) के दौरान 2004 से 2009 तक सरकार में थी, तब भी उसने 'कारगिल विजय दिवस' मनाने से भी इनकार कर दिया था। इसके अलावा, कांग्रेस नेताओं ने यह भी कहा था कारगिल युद्ध, 1999 के लोकसभा चुनावों के दौरान 'भाजपा का युद्ध' था। कांग्रेस की सर्वेसर्वा सोनिया गांधी ने भी पहले कारगिल युद्ध की जांच की मांग की थी और फिर जांच कमेटी के सदस्यों को लेकर भी जमकर हंगामा किया था। उन्हें जांच समिति के सदस्यों की विश्वसनीयता पर संदेह था 

कारगिल युद्ध और भारत सरकार पर कांग्रेस का आरोप:-

1999 में, कांग्रेस पार्टी ने द गार्जियन के एक समाचार लेख का उपयोग यह कहने के लिए किया कि जब कारगिल युद्ध हो रहा था और वाजपेयी सरकार नेतृत्व कर रही थी, तो उन्होंने वास्तव में संघर्ष बंद होने से लगभग तीन सप्ताह पहले पाकिस्तान के साथ संघर्ष को समाप्त करने का समझौता किया था। द गार्जियन की रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस ने कहा कि यह डील होने के बाद भी वाजपेयी सरकार ने अपने राजनीतिक फायदे के लिए युद्ध जारी रखा, भले ही इससे भारतीय सैनिकों की जान को खतरा था। 

हालाँकि, कांग्रेस पार्टी ने यह दिखाने की बहुत कोशिश की थी कि भारत ने पाकिस्तान के साथ कारगिल संघर्ष में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और राजनयिक प्रयास विफल रहे, लेकिन पार्टी किसी भी भारतीय समाचार पत्र या मीडिया को अपने नज़रिए से सहमत नहीं करा सकी। इसलिए, कांग्रेस ने उस समय पाकिस्तान के सूचना मंत्री मुशाहिद हुसैन की एक रिपोर्ट की ओर रुख किया, जो द गार्जियन में प्रकाशित हुई थी। कांग्रेस ने इस रिपोर्ट का इस्तेमाल कारगिल युद्ध मुद्दे पर वाजपेयी सरकार की आलोचना के लिए किया था। कंचन गुप्ता ने 1999 में इस स्थिति और इसकी पृष्ठभूमि को समझाते हुए एक विस्तृत लेख लिखा था।

कारगिल युद्ध पर राज्यसभा के आपातकालीन सत्र की मांग :-

जब कारगिल युद्ध चल ही रहा था, तब सोनिया गांधी और उनकी पार्टी कांग्रेस ने यह भी मांग की थी कि राज्यसभा का आपातकालीन सत्र बुलाया जाए। अपने दावे का समर्थन करने के लिए, उन्होंने कहा कि जवाहरलाल नेहरू ने 1962 में इसी तरह का एक सत्र बुलाया था, जब भारत युद्ध में चीन का सामना कर रहा था। उन्होंने मीडिया के सामने अपनी मांग रखते हुए कहा था कि, 'अगर पंडित जी तब सत्र बुला सकते थे, तो अब सत्र क्यों नहीं बुलाया जा सकता? हमें कारगिल पर चर्चा करने की जरूरत है। हालाँकि, ये ध्यान देने वाली बात है कि, चर्चा की मांग करने वाली कांग्रेस ने कारगिल संघर्ष पर विचार-विमर्श के लिए प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में शामिल होने से परहेज किया था। इससे यह सन्देश गया था कि, पार्टी कारगिल मुद्दे पर चर्चा करने की जगह केवल उसका राजनीतिकरण करना चाहती थी। 

कांग्रेस ने कारगिल युद्ध में भारत की जीत को 'हार' बताया:-

कांग्रेस पार्टी ने कारगिल युद्ध के दौरान सरकार की कथित "विफलता" की जांच की मांग की थी। जब इस तथ्य को कांग्रेस के सामने रखा गया कि कारगिल युद्ध में भारतीय सेना विजयी हुई थी, तो सोनिया गांधी के सहयोगियों ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "सेना भले ही जीत गई हो, लेकिन सरकार हार गई है।" जब सरकार ने कारगिल संघर्ष के सभी पहलुओं की जांच करने के लिए एक समिति की स्थापना की, तो कांग्रेस ने जांच का काम सौंपे गए व्यक्तियों की विश्वसनीयता पर संदेह उठाकर जांच की आलोचना की।

सत्ता में रहते हुए कांग्रेस ने वर्षों तक कारगिल युद्ध के नायकों का अपमान किया:-

2004 में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद से कई वर्षों तक पार्टी ने कारगिल युद्ध के नायकों का जश्न मनाने से इनकार कर दिया था। 2017 में, भाजपा सांसद राजीव चन्द्रशेखर ने एक ट्वीट पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने जुलाई 2009 का एक पत्र साझा किया, जिसमें सत्ता में कांग्रेस पार्टी से कारगिल युद्ध के दौरान सैनिकों के बलिदान को याद करने का अनुरोध किया गया था। पत्र में उन्होंने कांग्रेस पार्टी को जवानों के बलिदान की याद दिलाई थी और उनके योगदान को देश के समक्ष रखने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा था कि, 'मेरा मानना है कि उस संघर्ष और हर दूसरे संघर्ष में हमारे सशस्त्र बलों के पुरुषों और महिलाओं के कार्य हमारे सम्मान और सलाम के पात्र हैं। मैं रक्षा मंत्रालय और सरकार से इस दिन को यादगार बनाने और हर साल इसे मनाने की अपील करता हूं।'

 

हालाँकि, यदि सांसद राजीव चन्द्रशेखर के प्रयास न होते, तो कांग्रेस सरकार शायद यह दिवस कभी न मनाती। 21 जुलाई 2009 को उन्होंने राज्यसभा के महासचिव को पत्र लिखकर 23 जुलाई को उच्च सदन में कारगिल विजय दिवस को सार्वजनिक महत्व के विषय के रूप में उल्लेख करने के लिए सभापति से अनुमति मांगी थी। इसके बाद उन्होंने रक्षा मंत्रालय और भारत सरकार से इस दिन को यादगार बनाने और हर साल इसे मनाने की अपील की थी। उन्होंने अपने सहयोगियों से भी आग्रह किया कि वे इसे 'भाजपा युद्ध या कुछ और' कहकर इसका विरोध करके इसका मजाक उड़ाना बंद करें। 

उनके प्रयास तब सफल हुए जब 2010 में उन्हें तत्कालीन रक्षा मंत्री एके एंटनी का पत्र मिला, जिसमें पूर्वता को ध्यान में रखते हुए और शहीदों के सम्मान में कहा गया कि उस वर्ष अमर जवान ज्योति पर एक श्रद्धांजलि समारोह भी आयोजित किया जाएगा। यानी, 1999 में भारतीय सेना द्वारा दिए गए बलिदान को कांग्रेस सरकार द्वारा 2010 में सम्मान दिया गया और वो भी एक सांसद द्वारा पत्र लिखकर अनुमति मांगने के बाद। 

कांग्रेस नेता ने कारगिल युद्ध को भाजपा का युद्ध कहा:-

2009 में कांग्रेस सांसद राशिद अल्वी ने कहा था कि कोई कारण नहीं है कि भारत को कारगिल विजय दिवस मनाना चाहिए, क्योंकि यह हमारे क्षेत्र में लड़ा गया था। केवल NDA ही इसका जश्न मना सकता है, क्योंकि यह उसका युद्ध था (भारत का नहीं)। रशीद अल्वी के बयान से यह समझा जा सकता है कि, शहीद सैनिकों के प्रति कांग्रेस सरकार का रवैया न केवल सैनिकों के परिवारों के लिए बल्कि हर देशभक्त भारतीय के लिए दुखद था।

मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार ने कॉलेज पाठ्यक्रम से कारगिल युद्ध को हटाया:-

बता दें कि, MVM साइंस कॉलेज, जो भोपाल के लंबे समय से चले आ रहे शैक्षणिक संस्थानों में से एक है, एक पाठ्यक्रम पेश करता है, जिसमें सैन्य अध्ययन पर एक कार्यक्रम शामिल है। 2018 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद, जब कमल नाथ मुख्यमंत्री बने, तो शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए पाठ्यक्रम से कारगिल युद्ध को समर्पित अनुभाग हटा दिए गए। भाजपा ने दावा किया कि इन अध्यायों को कांग्रेस सरकार के प्रभाव में हटा दिया गया था, आरोप लगाया कि इरादा अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व के दौरान दुश्मन के खिलाफ वीरतापूर्ण जीत की कहानी को दबाने का था।

आज जब कांग्रेस के प्रमुख नेता राहुल गांधी, कारगिल जाने और एक सार्वजनिक कार्यक्रम में बोलने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि, यहाँ राहुल सेना का समर्थन करने और लद्दाख के लोगों की देखभाल करने की बात कर सकते हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि उनके परिवार और उनकी पार्टी का भारतीय सेना की बहादुरी पर संदेह करने और पिछले युद्धों के दौरान सरकार की आधिकारिक स्थिति से असहमत होने का इतिहास रहा है। वो भी केवल क्षुद्र राजनितिक लाभ के उद्देश्य से, फिर चाहे वो सर्जिकल स्ट्राइक हो, एयर स्ट्राइक, कांग्रेस नेताओं ने सेना के शौर्य और विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं।  

'2000 साल पुराने रिश्तों में जुड़ रहा नया अध्याय..', ग्रीस पहुंचे PM मोदी, 40 साल में किसी भारतीय पीएम की पहली यात्रा

'भारत-चीन संबंधों में सुधार साझा हितों के लिए महत्वपूर्ण..', पीएम मोदी से बोले राष्ट्रपति जिनपिंग

'NASA को बधाई, कल चंद्रयान वापस आएगा तो, राकेश रोशन..', ISRO की सफलता पर देखें राजनेताओं का ज्ञान !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -