ज़ुलु राजा ने की 'शर्मनाक दंगों' को समाप्त करने की अपील
ज़ुलु राजा ने की 'शर्मनाक दंगों' को समाप्त करने की अपील
Share:

ज़ुलु राजा ने शांति और दंगों को समाप्त करने की अपील की है जो उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के सबसे बड़े जातीय समूह के लिए शर्म की बात है। यह एक ऐसे लोगों की तस्वीर पेश करता है जिन्होंने अपनी गरिमा खो दी है - इससे भी अधिक दुखद बात यह है कि इस अराजकता और अपराध की ओर आकर्षित होने वालों में से कई ज़ुलु राष्ट्र के सदस्य हैं, राजा मिसुज़ुलु ज़ुलु ने कहा - जिन्हें उत्तराधिकारी के रूप में चुना गया इस साल की शुरुआत में उनके पिता, गुडविल ज्वेलिथिनी और उनकी रीजेंट मां, रानी मांटफोम्बी दलमिनी-ज़ुलु की मृत्यु के बाद ज़ुलु सिंहासन। मैंने अपने माता-पिता के दुखद निधन के बाद कभी नहीं सोचा था कि मैं अपने लोगों को इतना उलझा हुआ और देश को जलाते हुए देखूंगा।

पिछले हफ्ते पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा, जो एक ज़ुलु हैं, को जेल में बंद किए जाने से अशांति और लूटपाट के दिनों की शुरुआत हुई। क्वाज़ुलु-नताल और गौतेंग प्रांत मुख्य रूप से हिंसा से प्रभावित हुए हैं। उत्तराधिकार के विवाद के कारण आधिकारिक तौर पर सिंहासन पर बैठने वाले राजा मिसुज़ुलु ने कहा कि वह गरीबी और बेरोजगारी से पैदा हुए अवसाद को समझते हैं जिसके कारण लोग अराजकता में शामिल हो गए थे। 

उन्होंने कहा, लेकिन मुझे हम सभी से एक बड़ा कदम पीछे हटने और हमारे अपने कार्यों से होने वाले नुकसान पर विचार करने की अपील करनी चाहिए। जब भोजन नहीं पहुंचाया जा सकता क्योंकि हमारे लोग ट्रक और गोदामों को जला रहे हैं, तो हम भूखे रहेंगे... महत्वपूर्ण आपूर्ति श्रृंखला क्षतिग्रस्त हो गई है और यह हमारे अपने परिवारों को भुगतना होगा। शाही ज़ुलु परिवार के मुखिया ने भी क्वाज़ुलु-नताल के ज़ुलु और भारतीय समुदायों के बीच शांति की अपील की - प्रांत में कई एशियाई खुद के व्यवसाय हैं जिन्हें लुटेरों ने निशाना बनाया है। तो मैं सभी से अपील करता हूं कि हम भारतीयों को गले लगाते हैं क्योंकि हम भारतीयों के साथ अपनी जमीन साझा करते हैं।

लिथुआनिया ने बेलारूस से प्रवासियों की आमद को रोकने के लिए किया मतदान

प्रधानमंत्री ने कहा- "सहायता में बाधा डाल रहे टाइगर विद्रोही..."

पूर्व राष्ट्रपति जैकब ज़ूमा की गिरफ़्तारी के बाद दक्षिण अफ्रीका में भड़की हिंसा, अब तक 72 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -