पूर्व राष्ट्रपति जैकब ज़ूमा की गिरफ़्तारी के बाद दक्षिण अफ्रीका में भड़की हिंसा, अब तक 72 की मौत
पूर्व राष्ट्रपति जैकब ज़ूमा की गिरफ़्तारी के बाद दक्षिण अफ्रीका में भड़की हिंसा, अब तक 72 की मौत
Share:

केपटाउन: पूर्व राष्ट्रपति जैकब ज़ूमा को सलाखों के पीछे डाले जाने के बाद से दक्षिण अफ्रीका में जारी हिंसा में मरने वालों की तादाद बढ़कर 72 हो गई है. मंगलवार को कई शहरों में भीड़ ने भारी लूटपाट मचाई, शॉपिंग सेंटरों में आग लगा दी और कई जगहों पर पुलिस से भी झड़प की. इसके एक दिन पहले सोवेटो के एक शॉपिंग सेंटर में लूटपाट के दौरान मची भगदड़ में 10 लोगों की जान चली गई थी.

पिछले हफ्ते शुरू हुई हिंसा के बाद पुलिस की सहायता के लिए आर्मी को तैनात किया गया है. दक्षिण अफ़्रीकी पुलिस ने एक बयान में कहा कि उन्होंने दंगा भड़काने वाले 12 संदिग्ध लोगों की शिनाख्त की है और कुल 1,234 लोगों को अरेस्ट किया गया है. राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने इस हिंसा को दक्षिण अफ्रीका में 90 के दशक के दौरान, रंगभेद के ख़त्म होने से पहले वाले दौर के बाद की सबसे भीषण हिंसा करार दिया है.

क्वाज़ुलु-नटाल और गौतेंग प्रांतों के मुख्य छोटे शहरों में आगजनी, राजमार्गों को जाम करने, दुकानों और गोदामों को लूटे जाने की कई खबरें सामने आ रही हैं. मंत्रियों ने चेतावनी दी है कि यदि लूटपाट जारी रही, तो प्रभावित क्षेत्रों में जल्द ही बुनियादी खाने-पीने की आपूर्ति ख़त्म हो सकती है. हालांकि उन्होंने आपातकाल के ऐलान से इंकार किया है.

दक्षिण अफ्रीका में तेजी से बढ़ रही है अशांति, लगातार जा रही मासूमों की जान

इराक के अस्पताल में आग लगने से लोगों में मचा हाहाकार, 90 से अधिक की हुई मौत

वित्त वर्ष 21 के पहले नौ महीनों में अमेरिकी बजट घाटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -