लिथुआनिया ने बेलारूस से प्रवासियों की आमद को रोकने के लिए किया मतदान
लिथुआनिया ने बेलारूस से प्रवासियों की आमद को रोकने के लिए किया मतदान
Share:

राजनेताओं ने मंगलवार को विवादास्पद कानून का समर्थन किया, जिससे प्रवासियों को बड़े पैमाने पर हिरासत में लेने और अपील करने के उनके अधिकार को सीमित कर दिया गया। यह तब आता है जब हाल के हफ्तों में सैकड़ों प्रवासी अवैध रूप से बेलारूस से लिथुआनिया में आए हैं। इस साल लिथुआनिया की सीमा पर 1,700 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है। यूरोपीय संघ के देश ने सैनिकों को तैनात किया है और बेलारूस के साथ सीमा पर 550-किमी (340-मील) रेजर वायर बाड़ का निर्माण शुरू कर दिया है, जो ब्लॉक का सदस्य नहीं है।

राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको द्वारा विवादित चुनाव जीतने और प्रदर्शनकारियों पर हिंसक कार्रवाई शुरू करने के बाद 2020 में दोनों देशों के बीच संबंध खराब हो गए। इस साल मई में बेलारूसी असंतुष्ट रोमन प्रोतासेविच की गिरफ्तारी के बाद संबंध और बिगड़ गए। वह और उसकी प्रेमिका सोफिया सपेगा ग्रीस से लिथुआनिया के लिए उड़ान भर रहे थे, जब एक बेलारूसी लड़ाकू जेट एक नकली बम की धमकी पर उनके विमान को मिन्स्क हवाई अड्डे पर ले गया। जैसे ही रयानएयर की उड़ान पश्चिमी देशों में उतरी - जिन्होंने श्री लुकाशेंको पर पिछले साल के चुनाव में धांधली का आरोप लगाया - श्री प्रोतासेविच की गिरफ्तारी के मद्देनजर उनकी सरकार के खिलाफ और प्रतिबंध लगा दिए। 

संसद में बिल पेश करते हुए, आंतरिक मंत्री एग्ने बिलोटाइट ने कहा कि प्रवासी “असली शरण चाहने वाले नहीं थे” बल्कि श्री लुकाशेंको द्वारा “लिथुआनिया के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए एक उपकरण” थे। कानून प्रवासियों को उनके आगमन के बाद छह महीने के लिए नजरबंदी से रिहा करने पर प्रतिबंध लगाता है। यह प्रवासियों को निर्वासित करने के लिए एक तेज प्रक्रिया की अनुमति देगा, अपील करने की उनकी क्षमता को सीमित करेगा और यहां तक कि लोगों को उनकी अपील प्रक्रिया के दौरान निर्वासित करने की अनुमति देगा। लेकिन अधिकार समूहों ने कानून की आलोचना की है। लिथुआनियाई रेड क्रॉस के निदेशक ईगल सामुचोवाइट ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया कि कानून "संभावित मानवाधिकारों का उल्लंघन" था।

प्रधानमंत्री ने कहा- "सहायता में बाधा डाल रहे टाइगर विद्रोही..."

पूर्व राष्ट्रपति जैकब ज़ूमा की गिरफ़्तारी के बाद दक्षिण अफ्रीका में भड़की हिंसा, अब तक 72 की मौत

दक्षिण अफ्रीका में लगी ईंधन और भोजन के लिए लोगों की लम्बी कतार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -