बांग्लादेश से आए 63 हिन्दू परिवारों को मिलेगा घर-नौकरी और जमीन, योगी सरकार का फैसला
बांग्लादेश से आए 63 हिन्दू परिवारों को मिलेगा घर-नौकरी और जमीन, योगी सरकार का फैसला
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लेते हुए 1970 के दशक में पूर्वी पाकिस्तान (मौजूदा बांग्लादेश) से भारत आए 63 विस्थापित हिंदू परिवारों की पुनर्वास योजना को हरी झंडी दे दी है। इसके तहत इन सभी परिवारों को पुनर्वास योजना के अंतर्गत कानपुर देहात की रसूलाबाद तहसील के अंतर्गत आने वाले भैंसाया गाँव में जमीन और घर दिए जाएँगे। ये परिवार अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकें, इसीलिए राज्य सरकार ने ये निर्णय लिया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बुधवार (10 नवंबर, 2021) को हुई कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए, जिसमें से एक ये भी था। रिपोर्ट के अनुसार, पुनर्वास योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने 121.41 हेक्टेयर भूमि के उपयोग को मंजूरी दी है। इसके तहत सरकार ने प्रत्येक परिवार को कृषि कार्य के लिए 2 एकड़ जमीन और घर के लिए 200 वर्ग मीटर जमीन देने का फैसला लिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत प्रति परिवार 1.20 लाख रुपए की धनराशि आवंटित की जाएगी। मनरेगा के तहत यहाँ विकास के कार्य भी आरंभ किए जाएँगे, ताकि इन्हें गाँव में ही सम्मानजनक रोज़गार मिल सके।

बता दें कि 1970 के दशक में बांग्लादेश से 63 हिंदू परिवार भारत आए थे, जो बाद में यहीं के होकर रह गए। इन लोगों को मदन कपास मिल में काम दिया गया था। मगर बाद में मिल बंद हो गई, जिससे ये लोग वापस बेरोजगार हो गए। अब बीते 30 वर्षों से ये इसी तरह से बेरोजगार हैं। जल्द ही राजस्व विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह कानपुर देहात का दौरा कर पुनर्वास योजना के लिए आवंटित की गई जमीनों को देखेंगे।

सोने-चांदी की कीमतों में आज बड़ा फेरबदल, जानिए आज का नया भाव

जब शिक्षक दिवस है तो फिर शिक्षा दिवस अलग क्यों ? जानिए किसको समर्पित है ये दिन

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आज फिर राहत, जानिए आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -