पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आज फिर राहत, जानिए आज का भाव

नई दिल्ली: देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत जारी है. बृहस्पतिवार को भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया है. मालूम हो कि केंद्र सरकार ने दीपावली पर लोगों को बड़ा तोहफा देते हुए पेट्रोल-डीजल के एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी, जिसके चलते व्यक्तियों को बहुत राहत प्राप्त हुई थी. यह राहत बृहस्पतिवार को भी जारी रही, जब प्रातः तेल कंपनियों ने कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 103.97 एवं डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.

तेल कंपनियां प्रतिदिन प्रातः पेट्रोल-डीजल की कीमतें जारी करती हैं. आज प्रातः जारी की गई कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया. मुंबई में पेट्रोल के दाम 109.98 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है तथा डीजल की कीमतें 94.14 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल के दाम 104.67 एवं डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर है, जबकि चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 101.40 एवं डीजल का दाम 89.79 रुपये प्रति लीटर है. इसके अतिरिक्त, बेंगलुरु की बात करें तो यहां पेट्रोल 100.58 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 85.01 रुपये एवं हैदराबाद में पेट्रोल 108.20 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 94.62 रुपये प्रति लीटर की कीमत से बिक रहा है.

रोजाना अपडेट होते है पेट्रोल-डीजल के दाम:-
बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल तथा डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजाना प्रातः विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी अपडेट करती हैं।

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं। ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

राजस्थान: बस-टैंकर भिड़ंत में 11 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने किया मुआवज़े का ऐलान

एक हफ्ते में एलन मस्क को हुआ 50 अरब डॉलर का नुकसान, इस वजह से लगा झटका

इस बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, अब सेविंग्स पर मिलेगा और कम ब्याज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -