योगी सरकार ने पेश किया यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट, CM बोले- आज देश में दूसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बन गया है उत्तर प्रदेश
योगी सरकार ने पेश किया यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट, CM बोले- आज देश में दूसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बन गया है उत्तर प्रदेश
Share:

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2024-25 के लिए उत्तर प्रदेश के बजट की घोषणा की, जिसमें पिछले राज्य के बजट की तुलना में 6.7% की वृद्धि दर्ज की गई। विशेष रूप से, यह बजट पूंजीगत व्यय के लिए दो लाख करोड़ से अधिक का आवंटन करता है, यह पहली बार है कि इस उद्देश्य के लिए इतनी महत्वपूर्ण राशि निर्धारित की गई है। आज यहां प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि यह 7,36,437 करोड़ रुपये का बजट है। पिछले बजट की तुलना में इसमें 6.7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। यह पीएम मोदी के 'सबका साथ, सबका विश्वास, सबका विकास और सबका प्रयास' दृष्टिकोण को समर्पित डबल इंजन सरकार की उपलब्धियों को भी प्रस्तुत करता है।

सीएम योगी ने कहा कि, पहली बार बजट में पूंजीगत व्यय के लिए 2,30,782 करोड़ रुपये रखे गए हैं, जिससे पता चलता है कि अगर बुनियादी ढांचे पर पैसा खर्च किया जाएगा, तो रोजगार भी पैदा होगा और अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। अगर हम जीडीपी की तुलना करें 2016-17 में उत्तर प्रदेश की जीडीपी लगभग 12 लाख करोड़ थी और अब अगर हम 2024-25 में यूपी की जीडीपी की बात करें तो यह 25 लाख करोड़ तक पहुंचने में सफल होगी। सीएम योगी ने आगे कहा कि इस दौरान उनकी सरकार औसत व्यक्ति की आय दोगुनी करने में सफल रही। 

उन्होंने कहा कि, आज यूपी देश की नंबर दो अर्थव्यवस्था बन गया है। हम यह उपलब्धि हासिल करने में सफल हैं क्योंकि हमने चोरी रोक दी है। नतीजा यह है कि यूपी आज राजस्व प्लस राज्य बन गया है। बजट की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि भारत सरकार और आरबीआई द्वारा निर्धारित राजकोषीय घाटे की सीमा 3.5 है, हमारा बजट उसी सीमा के भीतर काम करता है। हमने विकास किया है, सुरक्षा प्रदान की है, शासन के लक्ष्यों को हासिल किया है, लेकिन इसके साथ ही हमने अपने बजट में राजकोषीय संतुलन बनाए रखने के लिए भी पूरी ईमानदारी से काम किया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि 2016-17 में बेरोजगारी दर 19.2 प्रतिशत से ऊपर थी, आज यह घटकर लगभग 2.4 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने कहा कि "हमने रोजगार के अवसर दिए हैं और MSME इकाइयों को पुनर्जीवित किया गया है। युवाओं के लिए 'मुख्यमंत्री उद्यमी विकास योजना' शुरू होने जा रही है। यह यूपी के शहरों और गांवों में युवाओं को रोजगार सुनिश्चित करने की एक पहल है जिसमें ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। सुविधा सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इसकी कीमत 5 लाख रुपये तक होगी।

सीएम योगी ने कहा कि, खेती पर हमारा ध्यान केंद्रित रहा है, क्योंकि यूपी की अधिकांश आबादी इस पर निर्भर करती है। इस बजट में हमने किसानों के लिए 'मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना' योजना का प्रस्ताव रखा है। हमने स्वचालित जल स्टेशन स्थापित करने के लिए बजट में प्रावधान किया है, और प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्वचालित वर्षामापी यंत्र लगाए जाएंगे, ताकि राज्य में कृषि ग्लोबल वार्मिंग से कम प्रभावित हो। ऑर्गेनिक कल्चर लैब, टिश्यू लैब और एग्री-टूरिज्म सेंटर की स्थापना के कार्य के लिए भी इस बजट में पर्याप्त धनराशि का प्रावधान किया गया है।''

सीएम योगी ने यह भी बताया कि प्रदेश में बुन्देलखण्ड औद्योगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना की जा रही है। उन्होंने कहा कि, 46 साल बाद एक प्राधिकरण की स्थापना होगी जो हमने कानपुर और झांसी के बीच प्रस्तावित किया है। बजट में आईआईटी कानपुर में मेडिकल रिसर्च टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए जगह दी गई है। बजट में अयोध्या, काशी , मथुरा, वृन्दावन, और विंध्याचल के विकास के लिए जगह है। प्रयागराज कुंभ के लिए बजट में पहले ही व्यवस्था की जा चुकी है। 

बुमराह और अश्विन की शानदार गेंदबाज़ी से जीता भारत, दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 106 रनों से हराया

झारखंड में चंपई सोरेन ने जीता फ्लोर टेस्ट, पक्ष में पड़े 47 वोट

टॉफी का लालच देकर 6 वर्षीय मासूम को कमरे में ले गया शिक्षक, फिर जो किया वो कर देगा हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -