शिक्षा में
शिक्षा में "एक जिला एक उत्पाद" पर योगी ने दिया ज़ोर
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने व्यावसायिक शिक्षा को पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए आगे बढ़ने के निर्देश दिए हैं.

उन्होंने योगी के मुख्य कार्यक्रम की सरकार वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) से जुड़े ट्रेडों को स्कूली शिक्षा के सभी स्तरों पर शामिल करने का सुझाव दिया है। मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि एक प्रशिक्षित कार्यबल होना दीर्घकालिक आर्थिक विकास के लिए एक लाभ और आवश्यक दोनों है, सरकार के प्रवक्ता। उन्होंने कहा, "क्षेत्रीय जरूरतों के आधार पर स्कूलों द्वारा ट्रेडों को संकुचित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सेवा, विनिर्माण और कृषि क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए "एनईपी समीक्षा बैठक के दौरान। 

यह दो चीजें करेगा। राज्य के पास पहले एक योग्य संसाधन होगा। दूसरा, ओडीओपी द्वारा कवर किए गए स्वदेशी उत्पादों को युवा लोगों को पेशे को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बेहतर गुणवत्ता और नवाचार से बहुत लाभ होगा। छात्रों को माध्यमिक शिक्षा विभाग और कौशल विकास मिशन कार्यक्रम के बीच एक सहकारी प्रयास के हिस्से के रूप में कार्यबल के लिए तैयार करने के लिए प्रशिक्षण भी प्राप्त होगा। स्कूल के घंटों के दौरान हर कार्य दिवस, मुफ्त प्रमाणन कक्षाओं की पेशकश की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एनईपी ने शिक्षा के क्षेत्र में प्रमाण पत्र और डिग्री-आधारित शिक्षा से सीखने और कौशल-आधारित शिक्षा तक को फिर से तैयार करके एक क्रांति ला दी है। माध्यमिक विद्यालय स्तर पर व्यावसायिक शिक्षा के माध्यम से कौशल अंतराल को दूर करने के लिए गहन प्रयास किए जाएंगे।

सरकार युवा लोगों को उद्यमशीलता और विपणन योग्य कौशल देने पर ध्यान केंद्रित कर रही है ताकि वे बदलती दुनिया के अनुकूल हो सकें और सुधार करने में सक्रिय रूप से भाग ले सकें। स्कूलों के साथ- साथ, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) भी ओडीओपी के विनिर्देशों के अनुसार पाठ्यक्रम शुरू करेंगे।

युवाओं को स्थानीय विनिर्माण क्षेत्र के आधार पर इस तरह से प्रशिक्षण दिया जाएगा। छात्रों को एक ही उद्योग में शिक्षुता के माध्यम से रोजगार खोजने के अलावा अपने स्वयं के व्यवसायों को शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।

समलैंगिक विवाह, आदिवासी.., राष्ट्रपति मुर्मू पर इंडिया टुडे के डिप्टी GM की 'घटिया' सोच, हुए बर्खास्त

उत्तर प्रदेश भारत में कारोबार करने के लिए पहली पसंद

ज़ुबैर का जमानतदार बना NDTV का पत्रकार, लोगों ने बताई इस 'दोस्ताने' की वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -