उत्तर प्रदेश भारत में कारोबार करने के लिए पहली पसंद
उत्तर प्रदेश भारत में कारोबार करने के लिए पहली पसंद
Share:

लखनऊ:  देश के नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र का आकलन और विकास करने के लिए एक व्यापक उपकरण, इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2021 में, उत्तर प्रदेश ने व्यावसायिक वातावरण में उच्चतम स्कोर प्राप्त किया, जो 40.80 है, और इसने अपने प्रदर्शन में दो स्थानों से सुधार किया है।

राज्य वर्तमान में प्रमुख राज्यों के बीच "सातवें" स्थान पर है, जो 2020 में नौवें स्थान से नीचे है। नीति आयोग ने इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2021 अध्ययन प्रकाशित किया।

ऐसा इसलिए है क्योंकि सामान्य व्यावसायिक वातावरण में सुधार हुआ है, कई मजबूत क्लस्टर हैं, और विनिर्माण और सेवा क्षेत्र जीएसडीपी के एक बड़े हिस्से के लिए खाते हैं।

आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश ज्ञान उत्पादन के स्तंभ के तहत शीर्ष पांच राज्यों में पहुंच गया है। यह उच्च रेटिंग नई फर्मों और स्टार्ट-अप में वृद्धि के कारण है।

"इनोवेशन के नेतृत्व वाली उद्यमशीलता 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' कार्यक्रमों के लिए महत्वपूर्ण है," इन्वेस्ट यूपी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा। "हम स्टार्ट-अप, विनिर्माण और सेवाओं को अधिक धक्का देने के लिए एक नवाचार-अनुकूल वातावरण के निर्माण के लिए समर्पित हैं." आईसीटी निर्यात, उच्च तकनीक निर्यात और उद्धरणों के उच्च अनुपात के कारण, उत्तर प्रदेश ने ज्ञान प्रसार श्रेणी में 6.18 के स्कोर के साथ देश के बाकी हिस्सों को पछाड़ दिया।

ज़ुबैर का जमानतदार बना NDTV का पत्रकार, लोगों ने बताई इस 'दोस्ताने' की वजह

शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान की हो सकती है बैठक

गो सेवा की अनूठी मिसाल! बच्चे के जन्मदिन पर किया ये दान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -