विश्व हिंदी सम्मेलन में याद आए 'अटल'

Aug 18 2018 04:46 PM
विश्व हिंदी सम्मेलन में याद आए  'अटल'

पोर्ट लुईस : मॉरीशस में 11वां विश्व हिंदी सम्मेलन चल रहा है . यहां पर भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न  अटल बिहारी वाजपेयी को भी याद किया गया. इस कार्यक्रम में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जुगनुथ और भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सहित कई बड़े नेताओं ने अटल जी को श्रद्धांजलि दी. यह कार्यक्रम मॉरीशस के पोर्ट लुईस में हो रहा है.

यूपी की सभी नदियों में प्रवाहित की जाएगी अटलजी की अस्थियां- योगी


मॉरीशस में विश्व हिंदी सम्मेलन की शुरुआत ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के साथ की गई. इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों की आंखे नम थी. बता दें कि वह पहले ऐसे प्रधानमंत्री थे जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र में हिंदी में भाषण दिया था. अटल जी का हिंदी से प्रेम विश्व विख्यात था. 

नितीश कुमार बोले, अटलजी आपका सिखाया हुआ आज तक काम आ रहा है

11वां विश्व हिंदी सम्मेलन मॉरीशस में 18 से 20 अगस्त तक चलेगा. विश्व हिंदी सम्मेलन में पूर्व पीएम वाजपेयी के साहित्य पर भी दो घंटे का सत्र आयोजित किया जायेगा. यहां देश और विदेश से हिंदी प्रेमी इसमें भाग लेने के लिए मॉरीशस पहुंच चुके हैं. कार्यक्रम के दौरान भारत और मॉरीशस की मित्रता को दर्शाने वाले मोर ओर डोडो के चित्र वाले डाक टिकटों का भी लोकार्पण यहाँ पर किया गया. ज्ञात हो कि सबसे पहला विश्व हिंदी सम्मेलन नागपुर में 1975 में हुआ था. 

 ख़बरें और भी..

अटलजी बीजेपी के लिए पिता तुल्य या चुनावी हथियार ?

राष्ट्रीय शोक को भुलाकर सिद्धू का पाकिस्तान जाना कितना उचित ?

पाकिस्तान में अटल जी को याद कर रो पड़े नवजोत सिंह सिद्धू

?