पोलावरम में प्रेशर टनल का काम हुआ शुरू
पोलावरम में प्रेशर टनल का काम हुआ शुरू
Share:

पोलावरम : पोलावरम परियोजना पर प्रमुख कार्य की दिशा में कदम बढ़ाते हुए मेघा इंजीनियरिंग कंपनी (एमईआईएल) द्वारा शुक्रवार को परियोजना स्थल पर हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन प्रेशर टनल पर उत्खनन कार्य शुरू किया गया था। एमईआईएल के एक विज्ञप्ति के अनुसार, पोलावरम में मेगावाट जलविद्युत संयंत्र, महत्वपूर्ण दबाव सुरंग पर काम शुरू किया गया था। हर साल 3,000 टीएमसी पानी समुद्र में बर्बाद हो जाता है। यह पूर्ववर्ती संयुक्त राज्य आंध्र प्रदेश में खपत किए गए पानी से काफी अधिक है।

यदि इस पानी का उपयोग किया जाता है तो आंध्र प्रदेश में सभी क्षेत्रों में विकास और आगे बढ़ने की क्षमता है। एक बार निर्माण पूरा हो जाने पर पोलावरम परियोजना में 194 tmcft का भंडारण होगा। इसमें से 120 टीएमसी जलविद्युत उत्पादन और सिंचाई उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। शेष 70 टीएमसी संग्रहित किया जाता है। पोलावरम परियोजना से दाएं और बाएं नहरों के नीचे 10.5 लाख एकड़ भूमि पर खेती करने में मदद मिलेगी। इसे स्थिर करने के लिए पोलावरम हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन द्वारा बिजली उत्पादन के लिए पानी का उपयोग किया जाता है। गोदावरी जल भंडारण के अवसर पोलावरम परियोजना को छोड़कर अन्यत्र मौजूद नहीं हैं। हालांकि सर आर्थर कॉटन बैराज में भंडारण का अवसर है लेकिन यह बहुत छोटा है।

पोलावरम में उत्पन्न बिजली के कारण राज्य में अधिशेष होने की संभावना है। अगर इसे बेचा जाता है तो राजस्व भी उत्पन्न हो सकता है। पोलावरम हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर स्टेशन का निर्माण 960 मेगावाट की पनबिजली क्षमता के साथ 12 ऊर्ध्वाधर केप्लान टर्बाइनों के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें प्रत्येक की क्षमता 80 मेगावाट है। इनके लिए 12 प्रेशर टनल खोदनी है। प्रत्येक सुरंग 145 मीटर लंबी और 9 मीटर गहरी है। इनमें 12 जनरेटर ट्रांसफार्मर होंगे, जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 100 मेगावाट होगी। बिजली परियोजना के लिए 206 मीटर लंबा एप्रोच चैनल 294 मीटर चौड़ा खोदना होगा।

यूथ अकाली दल के राष्ट्रीय महासचिव पर खुलेआम हुई फायरिंग, मौत

इंदौर: नशे में चूर लड़कियों ने डिलीवरी बॉय पर चढ़ा दी कार, हुई मौत

मना करने के बाद मंदिर में घुस रही थी महिला, पुजारी ने बाल पकड़कर की पिटाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -