क्या ज़ेलेंस्की यूक्रेन में रूस के खिलाफ एक नया आक्रमण शुरू करेंगे ?
क्या ज़ेलेंस्की यूक्रेन में रूस के खिलाफ एक नया आक्रमण शुरू करेंगे ?
Share:

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर ज़ेलेंस्की ने हाल ही में अगले तीन से छह हफ्तों के भीतर खोए हुए डोनबास क्षेत्रों को फिर से हासिल करने के अपने इरादे के बारे में एक बड़ी घोषणा की। इस घोषणा से दुनियाभर में हड़कंप मच गया।

ज़ेलेंस्की का दावा है कि दक्षिण में एक महत्वपूर्ण जवाबी आक्रामक लॉन्च किया जाएगा, अच्छी तरह से समय पर किया गया है। अपनी महत्वपूर्ण घोषणा के लिए, यूक्रेनी राष्ट्रपति ने 28 जून को यूक्रेनी राज्य के दिन से पहले की रात को चुना, जब राष्ट्रवादी उत्साह अपने चरम पर है।

लेकिन वह सच्ची पृष्ठभूमि क्या है जिसने ज़ेलेंस्की को यह घोषणा करने के लिए प्रेरित किया कि रूस के साथ छह महीने का सैन्य अभियान, जो इस साल फरवरी के अंत में शुरू हुआ था, अचानक काफी बदल जाएगा? क्या ज़ेलेंस्की अब अभिनय कर रहा है क्योंकि यूक्रेन पहले से ही अपने क्षेत्र के 20% का नियंत्रण खो चुका है, जिसमें डोनबास गणराज्यों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा शामिल है जिसे खेरसन और ज़ापोरोज़ के क्षेत्रों के साथ-साथ मान्यता प्राप्त नहीं है। क्या वह मानते हैं कि, उनकी सैन्य हार के परिणामस्वरूप, उनका राजनीतिक अस्तित्व अब खतरे में है? वास्तविकता में, यूक्रेन ने महत्वपूर्ण दक्षिण पूर्व का नियंत्रण खो दिया है, जो यूरोप की सबसे बड़ी परमाणु ऊर्जा सुविधाओं में से एक का घर है।

यह क्षेत्र काला सागर के प्रवेश द्वार के रूप में भी कार्य करता है, जिसे उत्तरी अटलांटिक गठबंधन ने अपनी नई नाटो नीति में अपने दक्षिणी और पूर्वी फ्लैंक पर एक प्रमुख क्षेत्र के रूप में नामित किया है।
ज़ेलेंस्की हाल ही में अमेरिकी हिमारिस और अन्य हथियारों को प्राप्त करने के बाद इस स्थान पर "रूस को दांतों में लात मारने" का इरादा रखता है। वह एक मिलियन-व्यक्ति सेना बनाने के लिए 60 के रूप में बुजुर्ग व्यक्तियों को जुटाने का भी प्रयास कर रहा है।

क्या यूक्रेनी युद्ध इस प्रकार एक मोड़ पर पहुंच गया है, जब यह यूक्रेनी राष्ट्रपति के लिए अब या कभी नहीं है? ज़ेलेंस्की निस्संदेह पश्चिम से गर्मी महसूस कर रहा है। पश्चिम सख्त चाहता है कि कीव इतने पैसे और हथियारों का निवेश करने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिष्ठा को जोखिम में डालने के बाद हार का सामना करने के बजाय रूस के खिलाफ एक निश्चित जीत हासिल करे।

अप्रत्याशित रूप से, ज़ेलेंस्की ने जुलाई के अंतिम सप्ताह के दौरान राष्ट्रीय भावना को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रमुख संबोधन में रूस के सामने खड़े होने के लिए एक समन्वित प्रतिक्रिया का आह्वान किया।  विडंबना यह है कि हाल की घटनाओं से संकेत मिलता है कि यूक्रेन में आंतरिक एकजुटता विघटित हो सकती है।

मिस्र ने इथियोपिया को दी चेतावनी

रिपब्लिकन पार्टी और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मतभेद बढ़ा

पॉप सिंगर शकीरा पर लगा ये संगीन आरोप, हो सकती है 8 साल तक की जेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -