मिस्र ने इथियोपिया को दी चेतावनी
मिस्र ने इथियोपिया को दी चेतावनी
Share:

काहिरा: विदेश मंत्री समेह शुकरी ने शुक्रवार को यूएनएसई के राष्ट्रपति को एक पत्र भेजा, जिसमें मिस्र और सूडान के साथ एक समझौते पर पहुंचे बिना ग्रैंड इथियोपियाई पुनर्जागरण बांध (जीईआरडी) को एकतरफा रूप से भरना जारी रखने के इथियोपिया के कदमों पर मिस्र की औपचारिक आपत्ति व्यक्त की गई थी।

पत्र में कहा गया है, "मिस्र ने मिस्र और सूडान के साथ एक समझौते पर पहुंचे बिना इथियोपिया के जीईआरडी को एकतरफा रूप से भरने की जारी रखने को पूरी तरह से खारिज कर दिया है ", जबकि मिस्र तीन देशों के हितों को पूरा करने वाले जीईआरडी समझौते की स्थापना  की आवश्यकता के लिए प्रतिबद्ध रहा, शौकरी ने रेखांकित किया कि मिस्र अपने अधिकारों के साथ किसी भी हस्तक्षेप के साथ नहीं रखेगा, जल सुरक्षा, या मिस्र के लोगों की क्षमता के लिए कोई नुकसान।

उन्होंने यूएनएससी से अपने राष्ट्रपति के बयान के निष्पादन को देखने का आग्रह किया, जिसके लिए तीनों देशों को बांध पर आम सहमति पर पहुंचने के लिए जल्द से जल्द बातचीत शुरू करने की आवश्यकता है।
इथियोपियाई सरकार ने 26 जुलाई को मिस्र को सूचित किया कि वह वर्तमान बाढ़ के मौसम के दौरान बांध के जलाशय को भरना जारी रखे हुए है। मिस्र के विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी जारी की है।

अप्रैल 2021 के बाद से, मिस्र, सूडान और इथियोपिया के नेतृत्व वाली जीईआरडी वार्ताएं लंबी चर्चाओं के परिणामस्वरूप रुकी हुई हैं जो बिना किसी उत्पादन के वर्षों तक चली हैं।

उड़ान ने गतिरोध के जवाब में संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ और अमेरिका को अफ्रीकी मध्यस्थता छतरी के तहत लाकर बातचीत की प्रक्रियाओं को बदलने का प्रस्ताव दिया।

जबकि मिस्र और सूडान, नील बेसिन में डाउनस्ट्रीम दो राष्ट्र, चिंतित हैं कि परियोजना जल संसाधनों के अपने हिस्से को प्रभावित करेगी, इथियोपिया, जिसने 2011 में जीईआरडी पर निर्माण शुरू किया था, का अनुमान है कि बांध 6,000 मेगावाट से अधिक ऊर्जा उत्पन्न करेगा।

VIDEO! इस मशहूर एक्टर के हेलीकॉप्टर ने खोया कंट्रोल, फैंस के साथ स्टार्स का भी हुआ बुरा हाल

रिपब्लिकन पार्टी और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मतभेद बढ़ा

'हम तो मदारी के बन्दर हो गए हैं ..', अदालतों के चक्कर लगाते हुए आज़म खान का छलका दर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -