'वोकल फॉर लोकल' का असर ! दुनियाभर में भारतीय खिलौनों की धूम, चीन से आयात 70 फीसद घटा
'वोकल फॉर लोकल' का असर ! दुनियाभर में भारतीय खिलौनों की धूम, चीन से आयात 70 फीसद घटा
Share:

नई दिल्ली: लोकल फॉर वोकल पहल के हिस्से के रूप में, भारत खिलौना विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र में एक मजबूत सुधार कर रहा है। हाल के वर्षों तक देश की भारी खिलौना मांग मुख्य रूप से पड़ोसी देश चीन से आयात के माध्यम से पूरी की जाती थी। हाल के वर्षों में चीन से भारत का खिलौना आयात अनुमानित 70 प्रतिशत कम हो गया है। सस्ते आयात को हतोत्साहित करने के लिए आयात शुल्क बढ़ाने, गुणवत्ता और प्रोत्साहन पर जोर देने जैसे नीतिगत हस्तक्षेपों ने इस बड़े पैमाने पर असंगठित क्षेत्र में कंपनियों के लिए एक अच्छा माहौल तैयार किया है।

आत्मनिर्भर भारत पहल से प्रेरित होकर और कोरोना के बाद घरेलू विनिर्माण को बढ़ाने पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करते हुए, बड़ी संख्या में छोटे और बड़े खिलाड़ियों ने इस क्षेत्र में कदम रखा है, जिसे एक समय इतना आकर्षक प्रस्ताव नहीं माना जाता था। केंद्रीय निवेश प्रोत्साहन और सुविधा एजेंसी, इन्वेस्ट इंडिया के अनुसार, घरेलू खिलौना बाजार का आकार वर्तमान में अनुमानित मूल्य 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, और इसमें छोटे और मध्यम आकार के निर्माताओं का वर्चस्व है। इसमें कहा गया है कि भारतीय खिलौना उद्योग विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाले उद्योगों में से एक है, और 2028 तक दोगुना होने का अनुमान है, जो 2022-28 के बीच 12 प्रतिशत की CAGR से बढ़ रहा है।

भारत न केवल अपनी जरूरतों के लिए खिलौने बना रहा है, बल्कि सक्रिय रूप से विदेशी रास्ते भी तलाश रहा है। मध्य पूर्व और कुछ अफ्रीकी देशों में उच्च मूल्य के निर्यात में वृद्धि के साथ, इसने पहले ही अपनी वैश्विक उपस्थिति का विस्तार कर लिया है। 2024 के अपने चुनावी घोषणापत्र में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने वादा किया है कि वह कुशल कार्यबल और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का लाभ उठाकर देश को खिलौना निर्माण के वैश्विक केंद्र में बदल देगी। यह उद्योग के लिए एक बड़ी उछाल हो सकता है, जो विकास के शुरुआती चरण में है।

कंपनी ऐस टर्टल, जो भारत में टॉयज'आर'अस के लिए लाइसेंसधारी है और यहां वैश्विक खिलौना ब्रांड का अंत-से-अंत तक प्रबंधन करती है, ने खिलौना निर्माताओं को समर्थन देने के लिए भारत सरकार के कदमों की सराहना की, विशेष रूप से खिलौनों के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना के कार्यान्वयन (NAPT), जिसका उद्देश्य खिलौना उद्योग में 'वोकल फॉर लोकल' को बढ़ावा देना है।एक तकनीकी-देशी खुदरा कंपनी ऐस टर्टल के CEO नितिन छाबड़ा ने कहा कि, “सरकार ने देश भर में 60 से अधिक खिलौना क्लस्टर स्थापित किए हैं, जिनमें उल्लेखनीय उदाहरण हैं जैसे कि कोप्पल, कर्नाटक में एकस द्वारा स्थापित 400 एकड़ का क्लस्टर और उत्तर प्रदेश में विकास के तहत 100 एकड़ की सुविधा। इसके अलावा, कई राज्यों ने खिलौना निर्माताओं के लिए प्रोत्साहन की घोषणा की है, जिसमें विनिर्माण लागत का लगभग 30 प्रतिशत सब्सिडी दी गई है।” 

टॉयज'आर'अस के वर्तमान में भारत में चार स्टोर हैं - मुंबई, हैदराबाद और दो बेंगलुरु में। 2024 के अंत तक इसकी आठ और खिलौनों की दुकानें खोलने की योजना है। छाबड़ा ने कहा, "हमारी दीर्घकालिक योजना अगले तीन वर्षों में टियर-1 और टियर 2 शहरों में 50 स्टोर खोलने की है।" उन्होंने कुछ चीज़ें सुझाईं जो मदद कर सकती थीं। जैसे केवल खिलौने बनाने के लिए विशेष क्षेत्र बनाना। साथ ही, छोटे व्यवसायों के लिए पैसा प्राप्त करना आसान हो जाएगा। वे लोगों को खिलौना उद्योग में काम करने के लिए आवश्यक कौशल भी सिखा सकते हैं। और वे व्यापार सौदे करके और अधिक प्रचार करके स्थानीय खिलौना निर्माताओं को दूसरे देशों में अपने खिलौने बेचने में मदद कर सकते हैं।

दिग्गज टर्टल सीईओ के अनुसार, भारतीय खिलौना उद्योग को घरेलू मांग को पूरी तरह से पूरा करने के लिए तैयार होने में लगभग दो साल लगेंगे। गौरतलब है कि बाजार का एक बड़ा हिस्सा अभी भी असंगठित है। इसने नए खिलाड़ियों के लिए इस क्षेत्र की खोज के द्वार खोल दिए हैं। एक केस स्टडी के अनुसार, 2023 में स्थापित खिलौना क्षेत्र में एक भारतीय स्टार्टअप, जैम्बो ने पहले वर्ष में 50 करोड़ रुपये के राजस्व के साथ खिलौना बाजार में धूम मचा दी। कंपनी के विकास पर प्रकाश डालते हुए, जैम्बो के सीईओ और सह-संस्थापक मनस्वी सिंह ने कहा कि इसकी सफलता वैश्विक मानकों के साथ स्थानीय विनिर्माण की ताकत को रेखांकित करती है।

जैम्बो के सह-संस्थापक और सीपीओ, विपिन निझावन कहते हैं, “हम 2030 तक भारत को दुनिया की खिलौना राजधानी बनाना चाहते हैं, हमारा लक्ष्य वैश्विक खिलौना बाजार में भारत की स्थिति को ऊपर उठाना है, बल्कि नई पीढ़ी के रचनाकारों, सपने देखने वालों को भी प्रेरित करना है। नवप्रवर्तक। दुनिया भर में चीन से घटते आयात के साथ, भारत गुणवत्ता और लागत की बराबरी कर सकता है और खिलौना बाजार में अग्रणी बन सकता है। अप्रैल में (अपनी वेबसाइट के लॉन्च के पहले चार महीनों के भीतर) 60 लाख से अधिक ऑनलाइन बिक्री के अनुमान के साथ, बूटस्ट्रैप स्टार्टअप ने राइड-ऑन बैटरी-रन टॉय श्रेणी में एक जगह बना ली है।

ब्लिक्स एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ अब्बास गाबाजीवाला। लिमिटेड, जो शैक्षिक खिलौनों में है, का दावा है कि सरकार ने चीन से गैर-प्रमाणित खिलौनों का भारत आना बहुत मुश्किल कर दिया है। गाबाजीवाला ने कहा कि, “बीआईएस की शुरुआत करके, सरकार ने भारत में सुरक्षित खिलौने रखने की दिशा में सही कदम उठाया है, जिसका हर निर्माता को पालन करना चाहिए। इसने अधिकांश घटिया उत्पादों को अलमारियों में भरने से रोक दिया है। सरकार खिलौना उद्योग को बढ़ावा देने के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजनाओं की भी योजना बना रही है।”

तेजी से, कई बच्चे और उनके माता-पिता शैक्षिक STEM(विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) खिलौने पसंद करते हैं ताकि बच्चे उनसे सीख सकें और अपने संज्ञानात्मक कौशल को निखार सकें। उन्होंने कहा, एक देश के रूप में भारत ने शिक्षा में बहुत निवेश किया है, इसलिए भारत में अधिकांश खिलौने शैक्षिक खिलौने होने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उन्होंने आगे कहा, "तो प्रयोग सेट, रोल प्ले खिलौने, निर्माण खिलौने, बोर्ड गेम इत्यादि, लेकिन कई कंपनियों का अब इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी-आधारित खिलौनों में शामिल होने का एक नया चलन है, जिन पर चीन का प्रभुत्व था।"

गाबाजीवाला ने यह भी कहा कि उद्योग बढ़ रहा है और इसमें काफी संभावनाएं हैं, लेकिन कुछ नए लोगों को प्रतिस्पर्धा बहुत कड़ी लगी है और उन्होंने अपनी इकाइयां बंद करने का फैसला किया है। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) की पहल पर भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) लखनऊ द्वारा एक केस स्टडी 'मेड इन इंडिया खिलौनों की सफलता की कहानी' के अनुसार, भारतीय खिलौना उद्योग में वित्त वर्ष 2022 में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई- वित्त वर्ष 2014-15 की तुलना में 23, आयात में 52 प्रतिशत की गिरावट, निर्यात में 239 प्रतिशत की वृद्धि और घरेलू बाजार में उपलब्ध खिलौनों की समग्र गुणवत्ता का विकास हुआ है।

हादसे का शिकार हुई अकोला जा रही बस, दर्जनों लोग हुए लहूलुहान

'SC/ST और OBC का आरक्षण ख़त्म कर देंगे..', कांग्रेस ने शेयर किया अमित शाह का Video, जानिए सच्चाई ?

4 से 14 साल के 95 बच्चे.., कहाँ ले जाए जा रहे थे पता नहीं ! अयोध्या बाल कल्याण समिति ने किया रेस्क्यू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -