बंधक समझौता और राफा पर हमला, आखिर क्या है हमास को तबाह करने की इज़राइली योजना
बंधक समझौता और राफा पर हमला, आखिर क्या है हमास को तबाह करने की इज़राइली  योजना
Share:

इज़राइल गाज़ा युद्ध में एक संघर्ष विराम के लिए  बंधक सौदे को अंतिम अवसर के रूप में देख रहा है, ताकि गाज़ा पट्टी के दक्षिण में राफा पर नियोजित हमला शुरू किया जा सके। शुक्रवार को तेल अवीव में मिस्र और इज़राइली प्रतिनिधियों के बीच बातचीत को सकारात्मक बताया गया, जहां मिस्र ने फिलिस्तीनी ऑपरेटिव संगठन हमास पर एक समझौते के लिए दबाव डाला।

 

इज़राइल का ध्यान गाज़ा पट्टी में हमास नेता याहया अल-सिनवार को पकड़ने पर है, जिन्हें उन्होंने 7 अक्टूबर को इज़राइल में हुए नरसंहार का मास्टरमाइंड माना है। अल-सिनवार को राफा के नीचे सुरंगों में छिपा हुआ माना जाता है। इज़राइल ने अगर कोई समझौता नहीं हुआ तो राफा में आखिरी बचे हुए हमास बटालियन को नष्ट करने के लिए नियोजित हमले को लागू करने की ठान ली है।

इस बीच, हमास ने गाज़ा में एक स्थायी संघर्ष विराम की मांग की है, जिसे इज़राइल अस्वीकार करता है। बातचीत का केंद्र कुछ बंधकों, विशेष रूप से बुजुर्ग, बीमार और महिला कैदियों को रिहा करने पर था। हालांकि, हमास ने 40 बंधकों की रिहाई के लिए अमेरिकी प्रस्ताव को खारिज कर दिया, यह दावा करते हुए कि इन में जीवित बंधकों की संख्या इतनी नहीं है।

ICC ने युवराज सिंह को बनाया T20 वर्ल्ड कप 2024 का ब्रांड एंबेसडर, सिक्सर किंग ने जताई ख़ुशी

NATO प्रमुख ने चीन को दी चेतावनी ,यूक्रेन युद्ध में रूस की मदद पर जताया रोष

मातृ दिवस कब है? जानिए क्यों मनाया जाता है मदर्स डे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -