'भारत में 100 अरब डॉलर का निवेश करेंगे..', व्यापर समझौते के बीच नॉर्वे के मंत्री का बड़ा ऐलान
'भारत में 100 अरब डॉलर का निवेश करेंगे..', व्यापर समझौते के बीच नॉर्वे के मंत्री का बड़ा ऐलान
Share:

नई दिल्ली: भारत और यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (ईएफटीए) के बीच ऐतिहासिक व्यापार समझौते में नॉर्वे के व्यापार और उद्योग मंत्री जान क्रिश्चियन वेस्ट्रे ने मीडिया से बात की और महत्वाकांक्षी निवेश वादों और व्यापार करने में आसानी पर रणनीतिक जोर के बारे में विस्तार से बताया। उनकी अंतर्दृष्टि इस बात पर एक दृष्टिकोण प्रस्तुत करती है कि इस महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय समझौते को क्या चला रहा है, जो यूरोपीय संघ सहित भविष्य के व्यापार समझौतों के लिए एक मॉडल के रूप में इसकी क्षमता पर प्रकाश डालता है।

समझौते में एक महत्वाकांक्षी निवेश लक्ष्य शामिल है, जिसमें ईएफटीए भारत में 100 अरब डॉलर का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिस पर वेस्ट्रे विस्तार से चर्चा करता है। वह इस प्रतिबद्धता को प्रमाणित करने वाले व्यापक विश्लेषणात्मक आधार को स्वीकार करते हुए कहते हैं कि,  "हमारे पास एक बहुत ही महत्वाकांक्षी लक्ष्य है।" वह तैयारी के बारे में विस्तार से बताते हैं, "हमने उस लक्ष्य को परिभाषित करने में काफी समय बिताया और जब हमने सब कुछ एक्सेल स्प्रेडशीट में डाल दिया, तो हमें यही नंबर मिले।'' इस निवेश से अगले 15 वर्षों में भारत में दस लाख प्रत्यक्ष रोजगार सृजित करने की परिकल्पना की गई है, जो सौदे के गहन आर्थिक निहितार्थ को दर्शाता है।

उन्होंने आगे कहा कि, “वे महत्वाकांक्षी हैं। इसकी बहुत आवश्यकता होगी। हमें बाधाओं को दूर करना होगा। हमें चुनौतियों को दूर करना होगा। हमें मिल-बैठकर मैचमेकिंग, प्रमोशन करना होगा।' यहां भारत में ईएफटीए निवेश आदि को बढ़ावा देने के लिए एक कार्यालय स्थापित किया जाएगा। लेकिन मुझे पूरा यकीन है कि हम वहां पहुंचेंगे।" 

समुद्री सीमा पार करने के आरोप में श्रीलंका ने तमिलनाडु के 7 मछुआरों को किया गिरफ्तार

रांची में उपद्रवियों ने फिर मचाया उत्पात! 3 मंदिरों में तोड़ीं भगवान की मूर्तियां, सड़क पर उतरे लोग

आयकर विभाग के नोटिस के खिलाफ दिल्ली HC पहुंची कांग्रेस, 105 करोड़ की टैक्स वसूली का मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -