मात्र 36 घंटों में 8 करोड़ मौतें, ये है दुनिया का सबसे खतरनाक वायरस...

Sep 19 2019 03:25 PM
मात्र 36 घंटों में 8 करोड़ मौतें, ये है दुनिया का सबसे खतरनाक वायरस...

वाशिंगटन: विश्व के समक्ष एक बहुत बड़ी चुनौती आने वाली है। ये चुनौती हवा में फैलने वाला एक बेहद खतरनाक वायरस होगा, जो दस्तक देने के 36 घंटे के भीतर पूरी धरती में फैल जाएगा। इसके कारण पूरी दुनिया में आठ करोड़ लोगों की जान जा सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के पूर्व प्रमुख ने ये अलर्ट जारी किया है। उन्होंने इसे अब तक का सबसे जानलेवा फ्लू (वायरस) करार दिया है। WHO ने भी इसके लिए तैयार रहने की बात कही है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, लगभग एक सदी पहले 1918 में स्पेनिश फ्लू महामारी (Spanish Flu Pandemic) ने विश्व की जनसँख्या के एक-तिहाई हिस्से को संक्रमित कर दिया था। इस फ्लू के कारण पांच करोड़ लोगों की मौत हुई थी। अब जो फ्लू दस्तक देने वाला है, वह स्पेनिश फ्लू से भी कहीं अधिक जानलेवा है। विशेषज्ञों के मुताबिक, ये फ्लू इसलिए भी अधिक खतरनाक होगा, क्योंकि स्पेनिश फ्लू के मुकाबले आज के दौर में पूरे विश्व में काफी अधिक और तेजी से लोग एक देश से दूसरे देश की यात्राएं कर रहे हैं। इस लिहाज से आने वाला फ्लू पहले से अधिक खतरनाक साबित होगा और मात्र 36 घंटे में पूरी धरती पर फैल जाएगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के पूर्व चीफ के नेतृत्व वाली 'द ग्लोबल प्रीपेयर्डनेस मॉनिटरिंग बोर्ड' के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीम ने अपनी इस रिपोर्ट को दुनिया के तमाम देशों के नेताओं को बचाव के लिए जरुरी कदम उठाने के लिए भेजा है। बोर्ड द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे विश्व में फैलने वाली इस महामारी की चेतावनी वास्तविक है।

कश्मीर मुद्दे पर पाक की बौखलाहट, पीएम मोदी की फ्लाइट के लिए नहीं खोला अपना एयरस्पेस

कश्मीर मुद्दा: अब यूनाइटेड नेशंस में भी पिटा पाकिस्तान, पोलैंड ने जमकर लगाई लताड़

World Cup 2019: इस मैच ने तोड़ डाले आईसीसी के सारे रिकॉर्ड, रचा इतिहास