क्या है 'पकड़ौआ' या पकड़वा विवाह?
क्या है 'पकड़ौआ' या पकड़वा विवाह?
Share:

पटना: बिहार में पकड़ौआ शादी की एक चौंकाने घटना सामने आई है। BPSC की परीक्षा पास करने के पश्चात् जैसे ही एक युवक की सरकारी टीचर की नौकरी लगी, कुछ लोगों ने उसे अगवा कर लिया तथा हथियार के बल पर उसकी जबरन शादी करा दी। प्राप्त खबर के अनुसार, रेपुरा के उत्क्रमित मध्य विद्यालय से BPSC पास टीचर गौतम का अपहरण कर लिया गया। टीचर के गायब होते ही परिजनों ने तुरंत थाने में इसकी रिपोर्ट लिखवाई तथा सड़क को जाम कर दिया। पुलिस ने शिक्षक की सकुशल वापसी का आश्वासन दिया जिसके पश्चात् लोगों ने जाम को समाप्त कर दिया।

क्या है पकड़ौआ शादी?
'पकड़ौआ' या पकड़वा विवाह  यानि ऐसी शादी वो शादी जिसमें शादी योग्य लड़के का अपहरण करके उसकी जबरन शादी करवाई जाती है उसे मार-पीट के बल पर या डरा-धमकाकर शादी करा दी जाती थी, कुछ साल पूर्व इसी मुद्दे पर पर एक टेलीविज़न सीरियल भी भाग्यविधाता नाम से आया था। लोग बताते हैं कि इन पकड़ौआ विवाह को कुछ वर्ष गुजरने के बाद मान्यता मिल जाती है बताते हैं कि इसका इतना खौफ था कि बकायदा छात्र, नौकरीपेशा लड़कों को खास हिदायत दी जाती थी कि वो शादी के सीजन में घर से बाहर ना निकलें तथा निकलें भी तो सावधानी के साथ।

आलम ये था कि बाकायदा इसके लिए गिरोह चलते थे तथा शादी के सीजन में इनकी बहुत मांग रहती थी। 'पकड़ौआ' विवाह के मामले बेगुसराय में बहुत दर्ज किए गए थे, बताते हैं इसके लिए बकायदा गिरोह थे जो इसी काम में लिप्त थे जो इंटरमीडिएट तथा मैट्रिक की परीक्षा देने वाले नाबालिग लड़कों से लेकर नौकरी करने वाले नौजवानों की जानकारी रखते थे तथा उनका अपहरण कर उनका 'पकड़ौआ' विवाह करा देते थे।

'नवजात की मौत हो गई...' बोलकर डॉक्टरों ने बेच दिया महिला का बच्चा, पुलिस ने सभासद के घर से किया मासूम को बरामद

बांग्लादेश में हत्या कर भारत पहुंचे 3 विदेशी नागरिक, पुलिस ने किया गिरफ्तार

दुबई में लगे 'वन्दे मातरम्' और 'मोदी-मोदी' के नारे..! आज वैश्विक नेताओं को क्लाइमेट चेंज पर संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -