संपूर्ण राजस्थान हो सकता है जलमग्न, अलर्ट जारी

Aug 14 2020 11:11 AM
संपूर्ण राजस्थान हो सकता है जलमग्न, अलर्ट जारी

राजस्‍थान में मानसून बहुत वक्त से सक्रिय है. अलग-अलग प्रकार के 4 सिस्टम सक्रिय होने की वजह से मौसम महकमें ने शुक्रवार को 3 शहरों में भारी से बहुत भारी और 20 जिलों में भारी बरसात का अलर्ट जारी की है. मौसम विभाग ने 3 शहरों के लिये रेड अलर्ट जारी किया है. इनमें अजमेर, भीलवाड़ा और राजसमंद सम्मिलित हैं. मौसम विभाग की मानें तो इन शहरों में 115 मिलीमीटर से 204 मिलीमीटर तक बरसात हो सकती है. वहीं, राज्य के अन्य 20 शहरों के लिये ऑरेंज और 4 शहरों के लिये येलो अलर्ट जारी किया गया है.

अगले दो दिनों तक तरबतर होगी दिल्ली, जानिए क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम महकमें के अनुसार, राजस्थान में मानसून धीरे-धीरे अपने शिखर पर आ रहा है. सभी फेवरेबल कंडिशन की वजह से राज्य में अच्छी बरसात का दौर चल रहा है. मौसम महकमें ने अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिले में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए इनके लिये ऑरेज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को पश्चिमी राजस्थान के 4 शहरों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. चूरू, नागौर, पाली और जालोर के लिये येलो अलर्ट जारी करते हुए इनमें भी कहीं कहीं भारी बरसात के आसार जताए हैं.

हरतालिका तीज : कब मनाई जाएगी हरतालिका तीज, इन दो मुहूर्त में होगा पूजन

मौसम महकमें के पूर्वानुमान के मुताबिक, राजधानी जयपुर में झमाझम बरसात का दौर प्रारंभ हो गया है. गुरुवार रात्रि को भी जयपुर के कई क्षेत्रों में बरसात हुई. उसके पश्चात अलसुबह से ही कई इलाकों में तेज बारिश को दौर फिर शुरू हो गया. सुबह-सुबह बरसात की बूंदों ने दिन की प्रारंभ की. जयपुर में अभी घनघोर घटाएं छायी हुई हैं. रुक-रुककर बरसात का दौर चल रहा है. इससे तापमान में बहुत गिरावट आ गई है. मौसम खुशनुमा बना हुआ है.

बस यात्री के पास से बरामद हुआ 30 लाख से अधिक कैश, आयकर विभाग करेगा पूछताछ

74वें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के लिए तैयार दिल्ली, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबल तैनात

राजस्थान में कांग्रेस सरकार गिराने के लिए भाजपा ने खेली नई चाल