मनाली में मॉस्को से ज्यादा ठंड, अगले चार दिन में ठिठुरेगी दिल्ली, IMD का अलर्ट जारी
मनाली में मॉस्को से ज्यादा ठंड, अगले चार दिन में ठिठुरेगी दिल्ली, IMD का अलर्ट जारी
Share:

शिमला: अगले 72 घंटे में दिल्ली पर जमा देने वाली ठंड पड़ सकती है, क्या मौसम वैज्ञानिकों को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से प्राप्त हो रहे संकेतों ने कुदरत के बड़े खतरे का सायरन बजा दिया है. आखिर मनाली में मॉस्को से अधिक सर्दी का मतलब क्या है. शिमला में -4 डिग्री का तापमान क्या सन्देश दे रहा है. दो दिन बाद आधे भारत को जमा देने वाली जनवरी आने वाली है. पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी हो रही है तो मैदानी इलाकों में शीतलहर का शिकंजा और कसने वाला है. 

हिमालय से मैदानी इलाकों की तरफ ठंडी हवाएं चलने की वजह से दिल्ली के हिस्सों में अगले 4 दिन शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग के अधिकारियों द्वारा ये जानकारी दी गई है. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि न्यू ईयर की पूर्व संध्या पर तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. IMD के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 'छिटपुट से लेकर अच्छी खासी' बर्फबारी हुई है. उन्होंने बताया कि पश्चिमी हिमालय से चलने वाली ठंडी तथा शुष्क उत्तरी/उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलते उत्तर भारत में तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है.

IMD ने कहा कि, 'अगले तीन दिनों (29-31 दिसंबर) के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है. उसके बाद तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की मामूली इजाफा होगा.' इस खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने राज्यों के लिए ऑरेंज चेतावनी भी जारी की है.

बाजार में लगातार पांचवें दिन बरकरार रही बहार, निफ़्टी में आई 79 अंक की बढ़त

देश भर में खुदरा बिक्री में 13 प्रतिशत की आई गिरावट

छात्र संघ चुनाव चाहने वाले छात्रों के खिलाफ राजद्रोह का मामला हुआ दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -