केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में लगाई गई सोने की परतों पर उठे सवाल, अब कमेटी ने दी सफाई
केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में लगाई गई सोने की परतों पर उठे सवाल, अब कमेटी ने दी सफाई
Share:

देहरादून: केदारनाथ मंदिर के तीर्थ पुरोहित एवं चारधाम महापंचायत के उपाध्यक्ष संतोष त्रिवेदी ने केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में लगाई गई सोने की परतों पर सवाल खड़े किए हैं. तीर्थ पुरोहित का आरोप है कि सोना, पीतल में परिवर्तित हो गया है तथा इसकी तहकीकात होनी चाहिए. वहीं, एक प्रेस नोट जारी करते हुए बद्री-केदार मंदिर समिति (BKTC) ने कहा कि सोशल मीडिया में भ्रमित करने वाली जानकारी फैलाई जा रही है 
 
दरअसल, चारधाम महापंचायत के उपाध्यक्ष एवं केदारनाथ के वरिष्ठ तीर्थ पुरोहित आचार्य संतोष त्रिवेदी का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है. तीर्थ पुरोहित वीडियो जारी करके बता रहे हैं कि केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में लगाया गया सोना अब पीतल में बदल गया है. उन्होंने मंदिर समिति को घेरते हुए कहा कि गर्भ गृह में सोने की परत लगाने के नाम पर सवा अरब रुपये का घोटाला किया गया है. साथ ही बोला कि BKTC, सरकार एवं प्रशासन में जो भी इस कार्य के लिए जिम्मेदार है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए. BKTC को सोना लगाने से पहले इसकी तहकीकात करनी चाहिये थी. 

तीर्थ पुरोहित मंदिर के अंदर सोना लगाने का लगातार विरोध कर रहे थे, बावजूद जबरन यह कार्य किया गया. सोने के नाम पर सिर्फ पीतल पर पानी चढ़ाया गया. उन्होंने कहा कि अगर इसमें जांच कर अपराधियों पर कार्रवाई नहीं की गई तो तीर्थपुरोहित उग्र आंदोलन करेंगे. वहीं, दूसरी तरफ BKTC के कार्याधिकारी आरसी तिवारी की तरफ से जारी खंडन पत्र में कहा गया है कि केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह की दीवारों एवं जलेरी को स्वर्णजड़ित करावाए जाने का काम बीत साल एक दानी दाता के सहयोग से किया गया. वर्तमान में कतिपय व्यक्तियों द्वारा एक वीडियो सोशल मीडिया में प्रचारित किया जा रहा है, जिसमें सोने की लागत एक अरब 15 करोड़ रुपये बताई गई. यह बिना तथ्यों के भ्रामक खबर प्रसारित कर जनमानस की भावनाएं आहत करने की कोशिश की गई है. BKTC ने साफ़ किया कि केदारनाथ गर्भ गृह में 23,777.800 ग्राम सोना लगाया गया है, जिसका वर्तमान मूल्य 14.38 करोड़ है. स्वर्ण जड़ित कार्य के लिए प्रयुक्त कॉपर की प्लेटों का कुल वजन 1,001.300 किलोग्राम है, जिसका भाव 29 लाख रुपये है. उन्होंने बताया कि उक्त भ्रामक जानकारी फैलाने पर नियमानुसार विधिक कार्रवाई भी की जा रही है.

स्पा सेंटर में अचानक पहुँच गई पुलिस, मची अफरा-तफरी

रोहित शर्मा की ख़राब फॉर्म का क्या किया जाए ? ग्रीम स्मिथ ने बता दिया रामबाण उपाय

बंगाल में अब TMC नेता की हत्या, चुनावी हिंसा में अब तक 6 लोगों का क़त्ल, इसके बावजूद ममता सरकार...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -