'अदालतों में वर्चुअल सुनवाई से महिला वकीलों को मिली मदद..', IIT मद्रास के दीक्षांत समारोह में बोले CJI चंद्रचूड़
'अदालतों में वर्चुअल सुनवाई से महिला वकीलों को मिली मदद..', IIT मद्रास के दीक्षांत समारोह में बोले CJI चंद्रचूड़
Share:

नई दिल्ली: भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ ने शनिवार को कहा कि कानून और तकनीकी विकास एक द्वंद्वात्मक संबंध साझा करते हैं और ये दोनों एक दूसरे को आगे बढ़ाते हैं। IIT मद्रास के 60वें दीक्षांत समारोह में बोलते हुए CJI ने इस बात पर जोर दिया कि कैसे विकासशील प्रौद्योगिकियों ने न्यायिक प्रक्रिया, खासकर महिलाओं को मदद की है। चंद्रचूड़ ने कोविड-19 महामारी के दौरान अदालतों के कामकाज के तरीके का हवाला देते हुए कहा कि आभासी सुनवाई ने काम करने के तरीके को बदल दिया।

उन्होंने कहा कि, "अक्सर यह कहा जाता है कि प्रौद्योगिकी इतनी तेजी से विकसित होती है कि कानून उसके साथ नहीं रह सकता। यह इस समय की गर्मी में सच लग सकता है, लेकिन अगर हम एक कदम पीछे जाएं, तो हमारा इतिहास इस तथ्य का प्रमाण है कि कानून और तकनीकी विकास एक द्वंद्वात्मक संबंध साझा करते हैं। वे लगातार एक दूसरे से बात करते हैं, प्रत्येक एक दूसरे को आगे बढ़ाते हैं।'' 

CJI ने कहा कि, 'आज, वीडियोकांफ्रेंसिंग तकनीक ने हमारे संचार और काम करने के तरीके को बदल दिया है।।।कोविड-19 महामारी के दौरान, सुप्रीम कोर्ट ने वर्चुअल सुनवाई की शुरुआत की, जो आज तक दिल्ली के बाहर के वादियों और वकीलों को सुप्रीम कोर्ट में पेश होने की अनुमति देती है।' यह उल्लेख करते हुए कि देश भर की अदालतों में लगभग 43 मिलियन सुनवाई हुई, उन्होंने कहा, "इन लाखों सुनवाई ने हमें तुरंत एहसास कराया कि वर्चुअल सुनवाई ने महिला वकीलों को कैसे मदद की, जो अन्यथा घरेलू काम और देखभाल की लैंगिक मांगों के कारण अदालत में शारीरिक रूप से उपस्थित होने में कठिनाइयों का सामना करती हैं।"

महिला सुरक्षा पर मंत्री गुढ़ा को बर्खास्त करने के बाद डैमेज कंट्रोल में जुटे सीएम गहलोत, पीएम मोदी पर साधा निशाना

'सोमवार को जब विपक्षी दल मणिपुर पर चर्चा के लिए आएं तो..', केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी नसीहत

मणिपुर के बाद बिहार, तीन युवकों ने नाबालिग लड़की के कपड़े फाड़े, पीटा, केस दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -