'सोमवार को जब विपक्षी दल मणिपुर पर चर्चा के लिए आएं तो..', केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी नसीहत
'सोमवार को जब विपक्षी दल मणिपुर पर चर्चा के लिए आएं तो..', केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी नसीहत
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार को महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर विपक्ष के "दोहरे मानकों" के लिए उन पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि इन सभी मुद्दों पर संसद में चर्चा होनी चाहिए, लेकिन विपक्ष ऐसी बहस के लिए तैयार नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि विपक्ष महिलाओं के खिलाफ अपराधों का राजनीतिकरण करने में व्यस्त है। अनुराग ठाकुर ने यह भी कहा कि विपक्ष के सभी लोगों को अपने-अपने राज्यों में, जहां भी उनकी पार्टियां सत्ता में हैं, महिलाओं के खिलाफ अपराधों की सूची के साथ सोमवार को संसद में बहस के लिए आना चाहिए।

रिपोर्ट के अनुसार, अनुराग ठाकुर ने यह भी कहा कि विपक्षी दलों के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल को बिहार, राजस्थान और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों का दौरा करके वहां महिलाओं के खिलाफ अपराधों की समीक्षा करनी चाहिए। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस, बिहार में नीतीश कुमार की जनता दल-यूनाइटेड (JDU) और राजस्थान में कांग्रेस जैसे कुछ विपक्षी दलों के शासन वाले राज्यों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि, "देश के कुछ राज्यों में महिलाओं के खिलाफ हुए कुछ अपराध और घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण और शर्मनाक हैं, क्योंकि कानून और व्यवस्था राज्यों की जिम्मेदारी है।" अनुराग ठाकुर ने यह भी कहा कि हाल के दिनों में महिलाओं के खिलाफ कई घटनाओं के बाद भी इन राज्यों में उचित कार्रवाई नहीं की गई।

राजस्थान पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के तहत राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में महिलाओं के खिलाफ अपराधों के मामले में राजस्थान अब पहले स्थान पर है। मंत्री ने यह भी कहा कि पिछले चार वर्षों में ही महिलाओं के खिलाफ अपराध के 1,00,900 से अधिक मामले हुए हैं। अनुराग ठाकुर ने कुछ आंकड़ों का भी हवाला दिया और कहा कि राजस्थान में पिछले चार वर्षों में 33,000 से अधिक महिलाएं यौन उत्पीड़न का शिकार हुईं। इस बीच, मंत्री ने यह भी कहा कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय, अशोक गहलोत ने अपने मंत्री राजेंद्र गुढ़ा को निलंबित कर दिया, जिन्होंने महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर चिंता व्यक्त की थी। उन्होंने महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर अपने मंत्री शांति धारेवाल की विवादास्पद टिप्पणियों को लेकर अशोक गहलोत की भी आलोचना की। धारेवाल ने बलात्कार के मामलों को लेकर पहले कहा था, ''राजस्थान मर्दों का राज्य है।''

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पश्चिम बंगाल पर भी बात की और कहा कि राज्य में हाल ही में संपन्न पंचायत चुनावों में मतपत्रों की तुलना में बमबारी की अधिक घटनाएं हुईं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि पंचायत चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल के हावड़ा में 40 से अधिक टीएमसी गुंडों ने एक महिला का यौन उत्पीड़न किया। उन्होंने उस वायरल वीडियो का भी जिक्र किया जिसमें राज्य के मालदा जिले में एक महिला को निर्वस्त्र कर पीटा गया था। मंत्री ने कहा कि बिहार, राजस्थान और पश्चिम बंगाल समेत इन सभी राज्यों में महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़ रहे हैं।

इस दौरान पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने यह भी पूछा कि क्या महिलाओं के खिलाफ अपराध के कई मामले सामने आने के बाद अशोक गहलोत इस्तीफा देंगे या नहीं। उन्होंने कहा कि कानून एवं व्यवस्था राज्य का विषय है और उन्हें कार्रवाई करनी होगी। अनुराग ठाकुर ने विपक्ष से यह भी पूछा कि उन राज्यों में महिलाओं के खिलाफ अपराधों की समीक्षा के लिए वे बंगाल और बिहार में अपना प्रतिनिधिमंडल भेजेंगे।

'मुझे सच बोलने की सजा मिली..', बर्खास्तगी पर बोले गुढ़ा, विधानसभा में कहा था- राजस्थान रेप में अव्वल, हमारी सरकार नाकाम !

बंगाल: बीच सड़क पर 2 महिलाओं के कपड़े फाड़े, किया निर्वस्त्र! ममता की मंत्री बोलीं- बेचारे गरीब थे, इसको राजनितिक चश्मे से न देखें

धार्मिक और सामाजिक संघर्षों के बीच जानिए मीडिया का क्या रहा योगदान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -