इस शख्स के कारण हुई वीरेंद्र सक्सेना की नाट्य दुनिया में एंट्री
इस शख्स के कारण हुई वीरेंद्र सक्सेना की नाट्य दुनिया में एंट्री
Share:

टेलीविजन से लेकर फिल्मों तक अपने बेहतरीन अभिनय की छाप छोड़ने वाले मशहूर एक्टर वीरेंद्र सक्सेना का अजा जन्मदिन है। वीरेंद्र सक्सेना का जन्म 25 नवंबर 1960 को मथुरा उत्तर प्रदेश में हुआ था। वीरेंद्र सक्सेना नेे पढ़ाई लिखाई भी इसी शहर से की। पढ़ाई के चलते ही उनके भीतर कलाकार का उदय होने लगा था। वीरेंद्र सक्सेना साल 1979 में मथुरा से दिल्ली आ गए। दिल्ली में इनकी भेंट अनंत चौधरी से हुई उन्होंने ही वीरेंद्र सक्सेना को नाट्य दुनिया में एंट्री करने को प्रेरित किया तथा एक नाटक में अभिनय का मौका दिया।

तत्पश्चात, अनंत ने वीरेंद्र की भेंट एमके रैना से कराई। फिर वीरेंद्र और रैना ने थियेटर का ‘प्रयोग’ ग्रुप बनाया तथा नाट्य संस्कारों का अनुसरण करने के लिए वीरेंद्र 1979 में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय ज्वाइन कर नाट्य अभिनय को समर्पित हो गए। दिल्ली में वीरेंद्र सक्सेना को थिएटर करते करते तीन वर्ष हो चुके थे। इनकी मुंबई जाने का बिल्कुल मन नहीं था। मगर वीरेंद्र को आगे बढ़ने की इच्छा भी हो रही थी। आखिरकार साल 1982 में बड़ा सपना लिए हुए वीरेंद्र सक्सेना मुंबई आ पहुंचे।

उसके पश्चात् साल 1986 में भीष्म साहनी की कहानी पर बने टेलीविज़न सीरियल ‘तमस’ में अपने अभिनय से वीरेंन्द्र ने लोगों पर एक अलग पहचान छोड़ी। तमस अपने वक़्त में बेहद मशहूर रहा था। लेकिन टीवी सीरियल ‘जस्सी जैसा कोई नहीं’ में किए अभिनय से वीरेंद्र घर-घर में पहचाने लगे। उसके पश्चात् उन्होंने टीवी धारावाहिक राग दरबारी (1988) में काम किया। तत्पश्चात, फिल्मी पर्दे पर कदम रखा।

'बिग बॉस 15' में होगा शॉकिंग एविक्शन, ये कंटेस्टेंट हुआ घर से बाहर!

करीना की शादी में सीरियस हो गई थी मलाइका, करिश्मा कपूर ने किया बड़ा खुलासा

कैमरा कट होने के बाद भी पारस संग डांस करती रहीं माहिरा, वीडियो वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -