आखिर कैसे विनायक दामोदर सावरकर को मिली 'वीर' की उपाधि
आखिर कैसे विनायक दामोदर सावरकर को मिली 'वीर' की उपाधि
Share:

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के महान क्रांतिकारियों में से एक विद्वान, अधिवक्ता और लेखक विनायक दामोदर सावरकर की आज पुण्यतिथि है। उन्होंने अपने काम से लोगों के दिलों में जगह बनाई है। आज उनका नाम बड़े ही गर्व और सम्मान के साथ लिया जाता है। आप जानते ही होंगे कि उन्हें 'वीर' सावरकर के नाम से भी बुलाया जाता है। लेकिन आज हम बताने जा रहे हैं कि उनके नाम के आगे आखिर कैसे लगा 'वीर' शब्द। जी दरअसल सावरकर के 'वीर' उपाधि से जुड़ी एक कहानी है जो हम आपको आज बताने जा रहे हैं। कहा जाता है जिस कलाकार ने सावरकर को 'वीर' की उपाधि दी, उस कलाकार को सावरकर भी 'आचार्य' कहकर बुलाते थे।

उस दौरान दोनों के नामों की उपाधि इस तरह से लोकप्रिय हुई कि लोग उनकी उपाधि के बगैर नाम ही नहीं लेते। जी दरअसल, कांग्रेस के साथ एक बयान को लेकर विवाद होने के बाद सावरकर को पार्टी ने ब्लैकलिस्ट कर दिया था। उस दौरान सावरकर का हर जगह विरोध होने लगा था। इस दौरान ही नाटक और फिल्म कलाकार पीके अत्रे ने सावरकर का साथ देने का फैसला किया। उसके बाद उन्होंने पुणे में अपने बालमोहन थिएटर में सावरकर के लिए एक स्वागत कार्यक्रम आयोजित किया।

कहा जाता है इस कार्यक्रम को लेकर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सावरकर के खिलाफ पर्चे बांटने के साथ ही काले झंडे दिखाने की धमकी दी। यह विरोध होने के बाद भी हजारों लोग कार्यक्रम में जुटे और सावरकर का स्वागत कार्यक्रम हुआ। इस दौरान ही अत्रे ने सावरकर को 'वीर' की उपाधि दी। उस दौरान अत्रे ने स्वागत कार्यक्रम में भाषण में सावरकर को निडर बताया था और कहा था, 'काले झंडों से वो आदमी नहीं डरेगा, जो काला पानी की सजा तक से नहीं डरा।' उसी समय अत्रे ने सावरकर को 'स्वातंत्र्यवीर' की उपाधि दे दी थी।

मिशन यूपी में अभी से जुटी सपा, आज से शुरू हुआ अखिलेश का 3 दिवसीय पूर्वांचल दौरा

YouTube ने किया नए फीचर का ऐलान, अब माता-पिता अपने बच्चों पर कर सकेंगे नियंत्रण

युवक ने सोनू सूद से लगाई हैंडपंप लगवाने की गुहार, एक्टर बोले- 'लगवा रहा हूं'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -