सीरियल विक्रम और बेताल में सज्जन लाल पुरोहित ने दिखाया था जलवा

पुराने जमाने के टीवी शोज लॉकडाउन के समय में टीवी पर वापसी कर रहे हैं. वहीं ऐसे में एक शो जिसकी चर्चा है वो है विक्रम और बेताल. वहीं राजा विक्रमादित्य और बेताल की कहानी हम सभी की जिंदगी का बड़ा हिस्सा रही है. इसके साथ ही ऐसे में 80 के दशक में आया सीरियल विक्रम और बेताल भी, खूब पॉपुलर हुआ था. वहीं इसमें राजा विक्रम के किरदार को अरुण गोविल ने निभाया था. परन्तु हम आज बात करने जा रहे हैं बेताल का किरदार निभाने वाले एक्टर सज्जन लाल पुरोहित के बारे में. वहीं टीवी पर बेताल बने सज्जन की जिंदगी और करियर काफी दिलचस्प था. राजस्थान के जयपुर में सज्जन लाल पुरोहित का जन्म हुआ था. 

इसके साथ ही उन्होंने राजस्थान के ही दूसरे बड़े शहर जोधपुर से ग्रेजुएशन किया.वहीं  ये सब कुछ आजादी से पहले की बात है. सज्जन बैरिस्टरगिरी करना चाहते थे और इस के लिए वे कोलकाता भी गए थे. वहां सज्जन को ईस्ट इंडिया कंपनी में काम मिला.इसके साथ ही सज्जन ने 1941 में पहली बार कैमरे को फेस किया था. उन्होंने हुसैन फाजिल की फिल्म मासूम में काम किया था.हालांकि फिल्म मासूम के लिए सज्जन को कलकत्ता नहीं छोड़ना पड़ा था. वहीं उन्होंने कलकत्ता छोड़ा 1942 में फाजिल ब्रदर्स की ही दूसरी मूवी फैशन के लिए कलकत्ता को अलविदा कहा था. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की उन्हें बड़ा रोल फिल्म गर्ल्स स्कूल में मिला था.मुंबई में उन्होंने शुरुआत में प्रसिद्ध निर्देशक किदार शर्मा के सहायक के रूप में भी काम किया.सज्जन ने कुछ फिल्मों के डायलॉग्स भी लिखे. इसमें 1944 में आई फिल्म मीना शामिल है. इसके साथ ही कुछ फ़िल्मों में लिरिक्स भी लिखीं, जैसे दूर चलें और धन्यवाद. वहीं सज्जन कुमार ने रामानंद सागर की मल्टीस्टारर मूवी आंखें(1968) में एक छोटा सा रोल किया था. वहीं से वो रामानंद सागर के करीब आ गए.इसका फायदा उन्हें तब मिला जब रामानंद सागर ने सीरियल विक्रम और बेताल में उन्हें बेताल के रोल के लिए कास्ट कर लिया.विक्रम और बेताल पहला शो था, जिसमें टीवी पर स्पेशल इफेक्ट्स नजर आए थे.वहीं  उम्मीद की जा रही है कि इसे भी लॉकडाउन के समय में जल्द रीटेलीकास्ट किया जाएगा.

कुंभ मेला और एनएचआई के निर्माण कार्य को मिली सशर्त मंजूरी

OnePlus 8 सीरीज 41,999 रुपये के साथ हुआ लांच

द्रौपदी की लाज बचाने आये भगवान श्री कृष्ण

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -