अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से मिले उपराष्ट्रपति धनखड़, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर लिया ये संकल्प
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से मिले उपराष्ट्रपति धनखड़, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर लिया ये संकल्प
Share:

वाशिंगटन: भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रविवार (13 नवंबर) को कंबोडिया के नोम पेन्ह में जारी 17वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. इस दौरान धनखड़ ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात की. बता दें कि, उपराष्ट्रपति धनखड़, विदेश मंत्री डॉक्टर जयशंकर के साथ आसियान-भारत स्मारक शिखर सम्मेलन और 17वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए कंबोडिया के दौरे पर हैं

रिपोर्ट के अनुसार, उपराष्ट्रपति धनखड़ ने आज पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को संबोधित किया. इससे पहले उप राष्ट्रपति धनखड़ ने शनिवार (12 नवंबर) को अपने संबोधन में भारत और आसियान देशों के संबंधों पर बातचीत करते हुए इस बात पर जोर दिया कि हमें एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी स्थापित करनी होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि आतंकवाद के खिलाफ सहयोग बढ़ाने का संकल्प लेने की आवश्यकता है. धनखड़ ने सार्वजनिक स्वास्थ्य, नवीकरणीय ऊर्जा और स्मार्ट कृषि के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए आसियान-भारत विज्ञान और प्रौद्योगिकी कोष में 5 मिलियन अमरीकी डॉलर के अतिरिक्त योगदान का ऐलान किया.

एक संयुक्त बयान में आसियान-भारत ने दक्षिण पूर्व एशिया और भारत के बीच गहरे संबंधों, समुद्री संपर्क और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को सशक्त करने पर बल दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि बीते 30 वर्षों में ये संबंध मजबूत हुए हैं. भारत और आसियान देशों ने डिजिटल परिवर्तन, डिजिटल व्यापार, डिजिटल कौशल और इनोवेशन के साथ ही हैकथॉन में क्षेत्रीय क्षमता निर्माण गतिविधियों की श्रृंखला के जरिए डिजिटल अर्थव्यवस्था में सहयोग बढ़ाने का भी ऐलान किया.

'बच्ची को बेचकर सर्दियों का सामन खरीदने चली माँ..', तालिबान राज में नरक भोग रहे लोग !

Video: आपस में टकराए द्वितीय विश्व युद्ध के दो विमान, 6 लोगों की मौत, दूर तक फैला मलबा

'यूक्रेन से जंग हारेंगे पुतिन..', बोरिस जॉनसन ने रूस को लेकर की बड़ी भविष्यवाणी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -