'बच्ची को बेचकर सर्दियों का सामन खरीदने चली माँ..', तालिबान राज में नरक भोग रहे लोग !
'बच्ची को बेचकर सर्दियों का सामन खरीदने चली माँ..', तालिबान राज में नरक भोग रहे लोग !
Share:

काबुल: अफगानिस्तान में कट्टरपंथी संगठन तालिबान के सत्ता में आने के बाद हालात लगातार बदतर होते जा रहे हैं। बल्ख प्रांत में गरीबी से जूझ रहा एक परिवार इस कदर मजबूर हो चुका है कि वह अपनी बच्ची भी बेचने के लिए भी तैयार है। टोलो न्यूज ने शनिवार को बताया है कि, एक परिवार अपने दो साल की मासूम बच्ची को बेचने जा रहा था, मगर उसे बचा लिया गया। बता दें कि, अफगानिस्तान में गरीबों के कारण बच्चे बेचने का यह कोई पहला मामला नहीं है। गत वर्ष भी ऐसी कई रिपोर्ट्स सामने आई थीं, जिसमें उन परिवारों के संबंध में जानकारी दी गई थी, जो कुछ रुपयों के लिए अपने बच्चे बेचने के लिए तैयार थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, मामला सामने आने के बाद स्थानीय लोगों ने परिवार को खाना और दूसरी मदद उपलब्ध कराई, ताकि उन्हें अपने जिगर का टुकड़ा न बेचना पड़ा। टोलो न्यूज के अनुसार, बच्ची की मां नसरीन ने बताया कि बेहद गरीबी की वजह से उसे अपनी बच्ची को बेचने के लिए  मजबूर होना पड़ा। नसरीन ने कहा कि, 'मैं बेहद मुश्किल में हूं। मेरे पास खाने और ईंधन के रूप में उपयोग करने के लिए कुछ भी नहीं है।' नसरीन ने बताया कि, 'मैंने सर्दियों के लिए कोई तैयारी नहीं की है। मुझे सर्दियों के लिए कुछ सामान का प्रबंध करने के लिए अपनी बच्ची को बेचना पड़ेगा।' नसरीन ने कहा कि न तो सरकार और न ही किसी मानवीय एजेंसी, एक साल से ज्यादा समय हो गया है, किसी ने कोई भी मदद नहीं की है। उन्होंने बताया कि, 'मैं खुद दो से तीन बार अधिकारियों के पास गई और उनसे मेरा नाम मदद पाने वालों की सूची में शामिल करने की गुजारिश की। लेकिन, अधिकारियों ने कहा कि आपका नाम इस सूची में लिखा हुआ है, मगर अभी तक मुझे कोई मदद नहीं मिली है।'

बता दें कि, गत वर्ष तालिबान द्वारा कब्जे किए जाने के बाद से अफगानिस्तान के लोगों की जिंदगी लगातार बदतर होती जा रही है। वर्ल्ड फूड प्रोग्राम ने भी अफगानिस्तान में आर्थिक संकट और बढ़ती बेरोजगारी पर चिंता प्रकट की है। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने तालिबान पर अफगान महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों का उल्लंघन करने का इल्जाम लगाते हुए गुरुवार को एक प्रस्ताव पारित किया। उसने तालिबान पर एक प्रतिनिधि सरकार स्थापित करने में विफल रहने और देश को 'गंभीर आर्थिक, मानवीय और सामाजिक स्थिति' में डालने का इल्जाम लगाया है।

Video: आपस में टकराए द्वितीय विश्व युद्ध के दो विमान, 6 लोगों की मौत, दूर तक फैला मलबा

'यूक्रेन से जंग हारेंगे पुतिन..', बोरिस जॉनसन ने रूस को लेकर की बड़ी भविष्यवाणी

पीएम मोदी के मुरीद हुए अमेरिकी NSA जैक सुलविन, जानिए क्या कहा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -