उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रद्द किया AAP सांसद का निलंबन, क्या राघव चड्ढा ने बिना शर्त मांग ली माफ़ी ?
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रद्द किया AAP सांसद का निलंबन, क्या राघव चड्ढा ने बिना शर्त मांग ली माफ़ी ?
Share:

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) नेता और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा का राज्यसभा से निलंबन सोमवार को राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने रद्द कर दिया है। चड्ढा की सदस्यता संसद के मानसून सत्र के दौरान निलंबित कर दी गई थी, जिसे भाजपा सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव द्वारा लाए गए एक प्रस्ताव के बाद रद्द कर दिया गया था। AAP नेता के निलंबन मामले पर चर्चा के लिए आज दोपहर संसद में राज्यसभा की विशेषाधिकार समिति की बैठक हुई। 

एक वीडियो संदेश में, चड्ढा ने कहा कि, 'सर्वोच्च न्यायालय के हस्तक्षेप के कारण मेरा निलंबन (एक सदस्य के रूप में राज्य सभा से) रद्द कर दिया गया। सदन में एक प्रस्ताव के माध्यम से निलंबन रद्द कर दिया गया था। मुझे 115 दिनों तक निलंबित रखा गया था। और मैं इस दौरान लोगों के सवाल नहीं पूछ सका। आज मैं माननीय सुप्रीम कोर्ट और राज्यसभा सभापति को धन्यवाद देता हूं।' हालाँकि, चड्ढा ने ये नहीं बताया कि, उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार उपराष्ट्रपति धनखड़ से बिना शर्त माफ़ी मांगी है या नहीं

बता दें कि, चड्ढा को शिकायतों के बाद "विशेषाधिकार के उल्लंघन" के लिए इस साल 11 अगस्त को उच्च सदन से निलंबित कर दिया गया था। सांसद पर आरोप था कि उन्होंने पांच राज्यसभा सांसदों का नाम प्रवर समिति में शामिल करने से पहले उनकी सहमति नहीं ली थी। उन्हें तब तक निलंबित कर दिया गया था, जब तक कि विशेषाधिकार समिति ने राज्यसभा में दिल्ली सेवा विधेयक से संबंधित एक प्रस्ताव में पांच सांसदों के जाली हस्ताक्षर करने के आरोप पर अपना निष्कर्ष प्रस्तुत नहीं किया। चड्ढा ने पहले निलंबन को स्पष्ट रूप से अवैध और कानून के अधिकार के बिना बताया था।  निलंबन का सामना करते हुए, चड्ढा ने उच्च सदन से अपने अनिश्चितकालीन निलंबन को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत का रुख किया था।

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने चड्ढा को जगदीप धनखड़ से मिलने और बिना शर्त माफी मांगने को कहा था। मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने उम्मीद जताई कि अध्यक्ष इस मामले पर "सहानुभूतिपूर्ण" दृष्टिकोण अपनाएंगे। पीठ ने चड्ढा के वकील के बयान दर्ज किए कि सांसद का उस सदन की गरिमा को प्रभावित करने का कोई इरादा नहीं है, जिसके वह सदस्य हैं और वह राज्यसभा सभापति से मिलने का समय मांगेंगे ताकि वह बिना शर्त माफी मांग सकें।

'तेलंगाना के सीएम का चयन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे करें..', डीके शिवकुमार का बड़ा बयान

'हम भाजपा से बहुत पीछे नहीं..', 3 राज्यों में हार के बाद जयराम रमेश ने दिखाया कांग्रेस का वोट प्रतिशत

पुलिसवाले के बेटे ने फिल्मी अंदाज में रची ऐसी साजिश, खुलासा हुआ तो हर कोई रह गया दंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -