उत्तरखंड के मुख्यमंत्री ने प्रवासी कामगारों को रोजगार करेंगे प्रदान
उत्तरखंड के मुख्यमंत्री ने प्रवासी कामगारों को रोजगार करेंगे प्रदान
Share:

उत्तराखंड राज्य प्रवासन और ग्रामीण विकास आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड -19 प्रेरित लॉक डाउन के कारण राज्य लौटने वाले 71% प्रवासियों ने राज्य में वापस रहने का फैसला किया है। उत्तराखंड ग्रामीण विकास और प्रवासन आयोग के अध्यक्ष मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने राज्य के उन युवाओं के फैसले का स्वागत किया जिन्होंने पूरे भारत में प्रवासी मजदूरों के रूप में काम किया था।

सीएम ने कहा कि उनकी सरकार उनका समर्थन करेगी और युवाओं के स्वरोजगार के लिए सब कुछ करेगी। "हर विभाग को निर्देश दिया गया है कि राज्य को 'आत्मनबीर' बनाने के लिए स्वरोजगार को बढ़ावा देने के तरीकों की पहचान करें। रिपोर्ट के अनुसार, कुल 3,57,536 प्रवासियों में से, सितंबर अंत तक 2,52,687 ने इस साल राज्य में वापस रहना चुना, जबकि 1,04,849 अन्य शहरों और राज्यों के लिए रवाना हुए। रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि जो लोग पीछे रह गए उनमें से अधिकांश राज्य सरकार द्वारा योजनाओं में लगे हुए हैं और उन्होंने अपनी आजीविका को स्वरोजगार में पाया है।

सर्वोच्च नौकरी देने वाले की सूची मनरेगा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के अनुसार इसके विभिन्न परियोजनाओं के तहत कार्यरत 38% लोगों के साथ-साथ 33% लोग कृषि, बागवानी, डेयरी पालन के साथ पशु पालन, 12% से जुड़े हुए हैं। स्व-नियोजित हैं और 17% अन्य विभिन्न क्षेत्रों में हैं। राज्य सरकार के अनुमानों के मुताबिक, राज्य में लौटे 2.15 लाख से अधिक श्रमिकों के पास एक कौशल सेट है, जिसमें सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग से लेकर प्लंबिंग और अन्य शामिल हैं।

लड़कों को बर्थडे मनाने से रोका तो सिपाहियों पर की BMW चढ़ाने की कोशिश

7 माह बाद इस राज्य में फिर खुले स्कूल, छात्रों-शिक्षकों ने किया कोरोना नियमों का पालन

निजी मदरसे कभी बंद नहीं होंगे, ये मुसलमान को जिंदा रखेंगे - अमीनुल हक लश्कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -