उत्तराखंड हाई कोर्ट ने केंद्र और राज्य को जारी किया नोटिस
उत्तराखंड हाई कोर्ट ने केंद्र और राज्य को जारी किया नोटिस
Share:

उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने सोमवार को शिवालिक हाथी रिजर्व के निरूपण का संज्ञान लिया और दोनों केंद्रों के साथ-साथ राज्य सरकारों को भी नोटिस जारी किया। अदालत ने उत्तरदाताओं को मामले में अपने प्रति-शपथ पत्र दाखिल करने के लिए एक महीने का समय दिया है और मामले को शीतकालीन अवकाश के बाद आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश रवि मलीमथ और न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ ने नोटिस जारी किया। उत्तराखंड का एकमात्र हाथी अभ्यारण्य अर्थात शिवालिक हाथी अभ्यारण्य को 2002 में एक सरकारी आदेश के माध्यम से अधिसूचित किया गया था। हालांकि, राज्य सरकार ने नवंबर 2020 में देहरादून के जॉली ग्रांट हवाई अड्डे के विस्तार के लिए रिजर्व को निरस्त कर दिया।

लगभग 80 पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखा था, जिसमें दावा किया गया था कि 24 नवंबर, 2020 को, उत्तराखंड राज्य वन्यजीव बोर्ड ने देहरादून के जॉली ग्रांट हवाई अड्डे के विस्तार के लिए शिवालिक हाथी रिजर्व पर अधिसूचना को स्क्रैप करने का निर्णय लिया। पत्र को एक जनहित याचिका के रूप में माना गया और अदालत द्वारा सुनवाई के लिए उठाया गया।

उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल दोनों क्षेत्रों के 5,400 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले शिवालिक हाथी रिजर्व को 2002 में एक सरकारी आदेश के माध्यम से अधिसूचित किया गया था। राज्य सरकार ने इस बात को बनाए रखा है कि हाथी रिजर्व के निरूपण से हवाई अड्डे के विस्तार सहित क्षेत्र में विकास गतिविधियों के लिए मार्ग प्रशस्त होगा।

बुजुर्ग की मौत मामले में 4 पुलिस कर्मियों पर केस दर्ज, 3 लाइन अटैच

महाराष्ट्र में 62 टीचरों के कोरोना संरकामित मिलने से मचा हड़कंप, 9 माह बाद खुले थे स्कूल

आखिर क्या होता है बर्ड फ्लू ? जानिए इसके लक्षण, बचने के उपाय और इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -