उत्तर प्रदेश में दिवाली से पहले होगा माटी कला मेला
उत्तर प्रदेश में दिवाली से पहले होगा माटी कला मेला
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार दिवाली के मौके पर लखनऊ में 14 से 23 अक्टूबर तक 'माटी कला मेला' का आयोजन करेगी। यह मिट्टी के बर्तनों और मिट्टी के बर्तनों की कला को बढ़ावा देने और मिट्टी के कारीगरों की मामलों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए एक बोली है।

इस पहल का उद्देश्य छुट्टियों के मौसम के दौरान चीनी मूर्तियों और उत्पादों की बिक्री को कम करना और घरेलू बाजार को फिर से हासिल करना है।

सरकार की प्रवक्ता के अनुसार, 10 दिवसीय प्रदर्शनी को संगीत नाटक अकादमी में यूपी माटी कला बोर्ड द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। मेले में उत्तर प्रदेश भर के कारीगरों द्वारा निर्मित हस्तनिर्मित मिट्टी की वस्तुओं को शामिल किया जाएगा। एक्सपो में प्रदेश भर के शिल्पकार अपने उत्पादों के माध्यम से अपने कौशल और प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

माटी कला बोर्ड दस दिनों के लिए भाग लेने वाले कारीगरों के आवास की लागत को कवर करेगा। शिल्पकारों को स्टॉल फीस से भी बचाया जाएगा।

मेले में गोरखपुर से टेराकोटा, आजमगढ़ से काले मिट्टी के बर्तन, कुर्जा से मिट्टी के कुकर, और आगरा, लखनऊ, मिर्जापुर, आजमगढ़, चंदौली, उन्नाव, बलिया, कानपुर, पीलीभीत, इलाहाबाद, वाराणसी, अयोध्या और बांदा से मिट्टी के सामान होंगे।

इस दिवाली, भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की मूर्तियां, सजावटी दीपक और दीये, मिट्टी के दीपक, और अन्य मिट्टी और हस्तशिल्प उत्पाद जैसे उत्पाद शो में उपलब्ध होंगे, जो 'वोकल फॉर लोकल' को बढ़ावा देंगे।

दिल्ली: GF को वीडियो कॉल कर युवक ने की ख़ुदकुशी, लड़की ने गाना सुनते-सुनते दे दी जान

ऋषिकेश में पलटी यात्रियों से भरी बस, एक की मौत, कई घायल

तत्काल टिकट लेकर करते हैं सफर तो पढ़ लीजिये ये खबर, होने जा रहे बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -