तत्काल टिकट लेकर करते हैं सफर तो पढ़ लीजिये ये खबर, होने जा रहे बड़ा फैसला
तत्काल टिकट लेकर करते हैं सफर तो पढ़ लीजिये ये खबर, होने जा रहे बड़ा फैसला
Share:

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए समय-समय पर कई बड़े ऐलान करता है। अब इसी कड़ी में रेलवे भविष्य में सभी ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल योजना की शुरुआत करने पर विचार कर रहा है। जी दरअसल, रेलवे प्रीमियम तत्काल योजना के तहत कुछ सीटें आरक्षित रखता है और यात्रियों को इन टिकटों को बुक करने के लिए कुछ अतिरिक्त राशि देनी होती है। वहीं अब अगर यह सेवा सभी ट्रेनों में शुरू होती है तो रेलवे के लाखों यात्रियों पर असर पड़ सकता है। जी दरअसल फिलहाल करीब 80 ट्रेनों के लिए प्रीमियम तत्काल बुकिंग का विकल्प उपलब्ध है।

ऐसे में सभी ट्रेनों में कोटा लागू करने के कदम से रेलवे को अधिक राजस्व प्राप्त करने में मदद मिलेगी वहीं ऐसा होने से किराया रियायतों की वजह से रेलवे को पड़ रहे बोझ को संतुलित करने में भी मदद मिलेगी। आपको बता दें कि साल 2020-21 में रेलवे ने तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग से 500 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। इन सभी के बीच, रेलवे वरिष्ठ नागरिकों के लिए किराया रियायतें भी बहाल कर सकता है, जिन्हें कोविड-19 महामारी के बीच 2020 में वापस ले लिया गया था।

वैसे आपको पता होगा वरिष्ठ नागरिक सब्सिडी मानदंड में बदलाव के साथ वापस आ सकती है, जिसमें महिलाओं के लिए पात्र आयु को 58 वर्ष से बढ़ाकर 70 वर्ष और महिलाओं के लिए 60 वर्ष करना शामिल है। इसी के साथ सूत्रों का कहना है वरिष्ठ नागरिक रियायत केवल सामान्य और स्लीपर श्रेणी के गैर-एसी वर्गों के टिकटों के लिए बहाल किए जाने की संभावना है।

आखिर क्यों फार्मूला वन ड्राइवर Sebastian Vettel सत्र के आखिर में लेंगे संन्यास

राजस्थान: बाड़मेर में वायुसेना का फाइटर जेट MiG-21 क्रैश, 2 पॉयलट शहीद

ओलंपिक 2024 में पहली बार स्थापित किया जाएगा ‘इंडिया हाउस’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -