अमेरिकी विभाग ने चीनी सरकार के बारे में किया चौंकाने वाला खुलासा
अमेरिकी विभाग ने चीनी सरकार के बारे में किया चौंकाने वाला खुलासा
Share:

चीनी और अमेरिकी सरकार के बीच वाकयुद्ध छिड़ा हुआ है। चीनी लोगों ने सबसे प्रतिकूल पर्यावरणीय प्रभावों को बरकरार रखा है। संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेशी विभाग के अनुसार अपनी वन बेल्ट वन रोड (ओबीओआर) पहल के माध्यम से प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करके वैश्विक अर्थव्यवस्था को चेतावनी दी है। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा "चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अवैध मछली पकड़ने के प्रति एक शून्य-सहिष्णुता नीति के दावों के बावजूद, चीनी पोत नियमित रूप से अन्य तटीय राज्यों के संप्रभु अधिकारों और अधिकार क्षेत्र का उल्लंघन करते हैं, बिना अनुमति मछली, और ओवरफ़िश लाइसेंसिंग समझौतों,"।

' चीन के पर्यावरण हनन तथ्य पत्र ' शीर्षक से एक रिपोर्ट में, विदेश विभाग ने कहा- "बीजिंग ग्रीनहाउस गैसों का दुनिया का सबसे बड़ा उत्सर्जक है, समुद्री मलबे का सबसे बड़ा स्रोत, अवैध, असूचित, और अनियमित (IUU) मछली पकड़ने के सबसे खराब अपराधियों, और तस्करी वन्यजीव और इमारती लकड़ी के उत्पादों का दुनिया का सबसे बड़ा उपभोक्ता। हालांकि चीनी लोगों को अपने कार्यों के सबसे खराब पर्यावरणीय प्रभावों का सामना करना पड़ा है, बीजिंग भी अधारणीय प्राकृतिक संसाधनों का शोषण और अपनी वन बेल्ट वन रोड पहल के माध्यम से पर्यावरण के लिए अपनी जानबूझकर उपेक्षा का निर्यात करके वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य के लिए खतरा बनता जा रहा है।

इस रिपोर्ट ने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में चीन के योगदान के बारे में चिंताओं को और बढ़ा दिया, क्योंकि देश 2006 के बाद से दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जक है। इसने कहा, "चीन का कुल उत्सर्जन संयुक्त राज्य अमेरिका के दो गुना है और सभी उत्सर्जन का लगभग एक तिहाई है। विश्व स्तर पर। इसके अलावा, चीन कानूनी और अवैध वन्यजीवों का दुनिया का सबसे बड़ा उपभोक्ता भी है, और इसे एलिमिनेट, न्यूट्रलाइज़, और डिसिप्लिन (END) वन्यजीव तस्करी अधिनियम के तहत एक फ़ोकस कंट्री के रूप में पहचाना गया है, रिपोर्ट का निष्कर्ष निकाला गया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प और उनकी वाईफ मेलानिया हुए कोरोना संक्रमित

डोनाल्ड ट्रम्प और जो बिडेन जल्द ही चैरिटी इवेंट को करेंगे संबोधित

अमेज़ॅन में वाइल्डफायर में हुई 13% की वृद्धि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -