अमेज़ॅन में वाइल्डफायर में हुई 13% की वृद्धि
अमेज़ॅन में वाइल्डफायर में हुई 13% की वृद्धि
Share:

आग के मामले अब दुनिया भर में फैल रहे हैं। एक साल पहले वर्ष के पहले नौ महीनों में ब्राजील के अमेज़ॅन में वाइल्डफायर में 13% की वृद्धि हुई, क्योंकि वर्षावन क्षेत्र एक दशक में आग की सबसे बुरी स्थिति से गुजरा है, गुरुवार को अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी इनपे के आंकड़ों से पता चला। सितंबर में उपग्रहों ने दुनिया के सबसे बड़े वर्षावन में 32,017 हॉट स्पॉट दर्ज किए, 2019 में इसी महीने से 61% की वृद्धि हुई। पिछले साल अगस्त में, अमेज़ॅन में बढ़ती आग ने वैश्विक सुर्खियां बटोरीं और विश्व नेताओं से फ्रांस के इमैनुएल मैक्रॉन के रूप में आपत्ति जताई कि ब्राजील वर्षावन को संरक्षित करने के लिए पर्याप्त नहीं था।

वही मंगलवार को, अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने अमेज़ॅन वनों की कटाई को समाप्त करने के लिए $ 20 बिलियन की पेशकश करने के लिए एक विश्व प्रयास के लिए कहा और ब्राजील को अनिर्दिष्ट "आर्थिक परिणामों" के साथ चेतावनी दी कि अगर यह "जंगल को फाड़ना बंद न करें।" राष्ट्रपति जायर बोलोनसरो ने ब्राजील की स्वायत्तता और "अवमानना का स्पष्ट संकेत" के रूप में बिडेन की टिप्पणी को "कायरतापूर्ण खतरा" के रूप में पिरोया। इनपे के आंकड़ों से पता चलता है कि 2019 में, आग अगस्त में बढ़ी और इसके एक महीने बाद काफी कम हो गई, लेकिन इस साल का शिखर अधिक बना रहा है। 2020 के अगस्त और सितंबर दोनों पिछले साल के एकल-महीने के उच्च स्तर से मेल खाते हैं या उससे आगे निकल गए हैं।

“हमारे पास बहुत आग के केस हैं। यह पहले से ही पिछले साल की तुलना में खराब हुई है” ब्राजील के अमेज़ॅन एन्वायरमेंट रिसर्च इंस्टीट्यूट (आईपीएएम) के विज्ञान निदेशक एएन एलेनकर ने कहा, “अगर सूखा जारी रहा तो यह और भी बदतर हो सकता है। हम बारिश की आशा पर हैं।” अमेज़ॅन पिछले साल की तुलना में अधिक गंभीर शुष्क मौसम का सामना कर रहा है, जो वैज्ञानिकों ने उष्णकटिबंधीय उत्तरी अटलांटिक महासागर में दक्षिण अमेरिका से नमी को दूर करने के लिए गर्म करने के हिस्से में विशेषता है।

क्या डोनाल्ड ट्रम्प और मेलानिया को भी हुआ कोरोना ? दोनों ने खुद को किया क्वारंटाइन

महामारी के बीच मॉस्को ने कड़े किए नियम

कनाडा सरकार में फिर से पेश किए गए नए विधेयक बिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -