जर्मनी पहुंचे अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन
जर्मनी पहुंचे अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन
Share:

बर्लिन: अमेरिका के रिश्तों को "पुनर्जीवित" करने की ओर एक नजर के साथ, अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन मंगलवार को बर्लिन पहुंचे हैं। वह अपने जर्मन समकक्ष एनेग्रेट क्रैम्प-कर्रनबाउर से मिलेंगे, जिसका उद्देश्य पिछले अमेरिकी प्रशासन के तहत चार वर्षों के बाद रक्षा संबंधों को निपटाना था। सचिव ने इज़राइल में अपनी यात्रा शुरू की, जर्मनी का दौरा किया और फिर नाटो महासचिव जेन्स स्टोलबर्ग के साथ बैठकों के लिए ब्रसेल्स गए। वह यूनाइटेड किंगडम में अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे। इज़राइल में, ऑस्टिन रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ और प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ मुलाकात करेंगे। 

सचिव देश का दौरा करने वाला सबसे वरिष्ठ बिडेन प्रशासन का अधिकारी है। वह इजरायल के स्वतंत्रता दिवस के बाद इजरायल के होलोकॉस्ट रिमेंबरेंस डे के सप्ताह का दौरा कर रहा है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बार-बार रक्षा पर पर्याप्त खर्च नहीं करने के लिए जर्मनी की आलोचना की, और अपने कार्यकाल में देर से देश से हजारों अमेरिकी सैनिकों की वापसी की घोषणा की, डीपीए समाचार एजेंसी ने बताया।

राष्ट्रपति जो बिडेन की नीतियां ट्रम्प से बहुत कम बदल गई हैं, हालांकि, अमेरिका अभी भी मांग कर रहा है कि नाटो देश अपने सकल घरेलू उत्पाद का 2 प्रतिशत रक्षा पर खर्च करते हैं। जर्मनी ने 2020 में रक्षा पर 1.56 प्रतिशत खर्च किया, लेकिन इसे बढ़ाने का वादा किया है। मंगलवार की चर्चाओं में एक महत्वपूर्ण बात यह है कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन, एक मेगा-प्रोजेक्ट है जिसमें सुरक्षा निहितार्थ भी हैं।

नई विदेशी संचालन विधेयक अंतरराष्ट्रीय अपराधों के लिए जवाबदेही को कर सकता है सीमित

न्यूजीलैंड सरकार ने पेश किया आतंकवाद निरोधक विधेयक

ऑकलैंड और होबार्ट के बीच चलने वाली 23 वर्षों में पहली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान होगी तस्मानिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -