MP की इन 4 बेटियों ने UPSC में लहराया अपना परचम, CM शिवराज ने दी बधाई
MP की इन 4 बेटियों ने UPSC में लहराया अपना परचम, CM शिवराज ने दी बधाई
Share:

भोपाल: संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी (UPSC) का परिणाम जारी कर दिया है। UPSC के परिणाम में मध्यप्रदेश की बेटियों ने अपना परचम लहराया। राज्य के सतना की बेटी स्वाति शर्मा ने UPSC में 15वां स्थान हासिल किया है। स्वाति जिन्होंने जबलपुर में रहकर UPSC की तैयारी की तथा सेलेक्ट हुई, अपनी कामयाबी का श्रेय अपने परिवार को देती है। स्वाती शर्मा ने बताया कि हार्डवर्क के साथ यदि फोकस कर पढ़ाई करते है तो आपको कामयाबी अवश्य प्राप्त होती है।

UPSC की तैयारियों के चलते अपने अनुभव को साझा करते हुए स्वाति ने बताया कि उन्होंने परिवार के बीच में रहकर ही अपनी पूरी तैयारी की है। स्वाति ने बताया कि वह UPSC की तैयारी के लिए एक वर्ष दिल्ली में रही मगर कोरोना के चलते वह वापस जबलपुर लौट आई। तत्पश्चात, परिवार के बीच में रहकर पूरी तैयारी की। स्वाति ने बताया कि UPSC की तैयारी के चलते उनका परिवार हर पल उनके साथ खड़ा रहा। उनकी कामयाबी में उनके परिवार को पूरा योगदान है। स्वाति बताती है कि वह तैयारी के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रही क्यों वह सोसाइटी के लिए काम करने के लिए समाज से जुड़ा रहना आवश्यक है। हलांकि सोशल मीडिया कैसे इस्तेमाल करना है यह हम पर निर्भर करता है तथा हम को एक बैलेंस बना कर रखना चाहिए। 

वही धार की रहने वाली संस्कृति सोमानी ने UPSC परिणाम में 49वां स्थान हासिल किया है। संस्कृति सोमानी कहती है उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में यह कामयाबी हासिल की है। संस्कृति बताती है कि UPSC की तैयारी करना एक चुनौती है तथा परिवार ने उनका पूरी तरह सपोर्ट किया है। संस्कृति सोमानी बताती है कि जब वह अपने पहले प्रयास में इंटव्यू में सेलेक्ट नहीं हुई तो पिता मनोज सोमानी ने उनका पूरा समर्थन किया तथा निराश नहीं होने की बात कही। इसके साथ अनूपपुर जिले से साक्षी मिश्रा ने 299 रैंक और भोपाल की रहने वाली भूमि श्रीवास्तव ने UPSC में 304वीं रैंक और आशिमा वासवानी ने 108वीं रैंक हासिल की है। भूमि श्रीवास्तव वरिष्ठ पत्रकार शिवकुमार विवेक की बेटी है। भूमि ने यह कामयाबी बिना किसी कोचिंग के सेल्फ स्टडी कर हासिल की है। पाकर सफलता अर्जित की है।

वही मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा 2022 में कामयाबी प्राप्त करने वाले सभी अभ्यर्थियों को हृदय से बधाई। बड़ी सफलता के पश्चात् देश के प्रति आपकी जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ गई है। मुझे पूरा भरोसा  है कि आप समस्त चुनौतियों को पार कर भारत को मजबूत एवं आत्मनिर्भर बनाने में अपना अहम योगदान देंगे।

निर्माणाधीन मकान पर गिरी आकाशीय बिजली, 2 की हुई दर्दनाक मौत

शारजाह मास्टर्स शतरंज में जीत के साथ गुकेश ने की शानदार वापसी

भारत सरकार ने जब्त किया पीयूष जैन के घर मिला 23 किलो सोना, लगाया 60 लाख का जुर्माना

शादी से 11 दिन पहले लड़की ने उठाया खौफनाक कदम, खुशियों की जगह पसरा मातम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -